• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Zee opinion poll: उत्तराखंड में बीजेपी-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर, हरीश रावत पसंदीदा सीएम फेस

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 18 जनवरी: उत्तराखंड में ठंड के मौसम में भी चुनावी तापमान बढ़ा हुआ है। बीजेपी और कांग्रेस दोनों की दल पूरी ताकत से साथ चुनावी मैदान में जुटे हुए हैं। एक तरफ जहां बीजेपी फिर से सत्ता में आने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रही है तो दूसरी तरफ कांग्रेस अपना पांच साल का सूखा खत्म करने के लिए तैयार है। वहीं अब जी न्यूज के ओपिनियन पोल के मुताबिक इस बार देवभूमि में कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी।

Uttarakhand elections

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में इस बार कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है। जी के ओपिनियन पोल के अनुसार 70 सीटों वाले उत्तराखंड में कांग्रेस को लगभग 35 सीटें मिलती नजर आ रही हैं, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा को 33 सीटें मिलने की उम्मीद है। वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (भाजपा) की तुलना में सबसे पसंदीदा सीएम के रूप में उभरे हैं।

ओपिनियन पोल के मुख्य बिन्दु

  • गढ़वाल क्षेत्र की 41 सीटों पर बीजेपी को कुल वोट शेयर का करीब 43 फीसदी, जबकि कांग्रेस को 38 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। वहीं आम आदमी पार्टी को कुल वोट शेयर का 14 फीसदी, जबकि अन्य पार्टियों को 5 फीसदी वोट मिलने की संभावना है।
  • गढ़वाल में भाजपा को 22-24 (23) सीटों के बीच कहीं जीत की उम्मीद है। कांग्रेस यहां सत्तारूढ़ भाजपा से काफी पीछे है और पार्टी को 15-17 (16) सीटें मिल रही हैं। आप और अन्य को यहां एक-एक सीट मिल सकती है।
  • पूरे राज्य की बात करें तो सत्तारूढ़ भाजपा 31-35 (33) सीटों के बीच जीत सकती है, कांग्रेस 33-37 (35), आप 0-2 (1) और अन्य 0-1 (1) के बीच जीत सकती है।
  • गढ़वाल में कांग्रेस के दिग्गज नेता हरीश रावत सबसे पसंदीदा सीएम उम्मीदवार के रूप में उभरे हैं, जिसमें 43% लोगों ने उनके पक्ष में मतदान किया है। वहीं, 23 फीसदी लोगों ने मौजूदा सीएम पुष्कर सिंह धामी का समर्थन किया है। जी न्यूज़ के सर्वे के अनुसार अनिल बलूनी 17% और कर्नल अजय कोठियाल (आप) 8% वोटों के साथ हैं।
  • वहीं कुमाऊं क्षेत्र के 29 विधानसभा क्षेत्रों में वोट प्रतिशत की बात करें तो कांग्रेस यहां वोट प्रतिशत के मामले में 42% वोट शेयर के साथ आगे चल रही है, उसके बाद बीजेपी 38 फीसदी, आप 10 फीसदी वोट के साथ है, जबकि अन्य को भी लगभग 10 प्रतिशत मिलने की संभावना है।

कौन हैं मोहन प्रकाश, जिन्हें उत्तराखंड चुनाव के लिए राहुल गांधी ने सौंपी सबसे अहम जिम्मेदारीकौन हैं मोहन प्रकाश, जिन्हें उत्तराखंड चुनाव के लिए राहुल गांधी ने सौंपी सबसे अहम जिम्मेदारी

  • कुमाऊं की विधानसभा सीटों की बात करें तो यहां बीजेपी को 9-11 (10) सीटों के बीच जीत की उम्मीद है। कांग्रेस को 18-20 (19) सीटों के बीच जीतने की उम्मीद है। अन्य को इस क्षेत्र में 0-1 (0) सीटें मिलने की संभावना है।

Comments
English summary
Zee Opinion Poll tough fight between BJP-Congress in Uttarakhand assembly election
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X