• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

केदारनाथ में नंदी की प्रतिमा को कुत्ते के पंजों से स्पर्श करते हुए वीडियो हुआ वायरल, मंदिर समिति ने लिया एक्शन

|
Google Oneindia News

देहरादून, 18 मई। केदारनाथ में एक व्यक्ति द्वारा कुत्ते को साथ ले जाने और मंदिर में नंदी की प्रतिमा को स्पर्श कराने का वीडियो और फोटो वायरल होने से विवाद खड़ा हो गया है। जिसको लेकर पुरोहितों ने आपत्ति दर्ज कराई है। पुरोहितो के विरोध के बाद मंदिर समिति ने इसका संज्ञान लिया है। साथ ही इस पर एक्शन लेने को कहा गया है।

Video of Nandi touching the statue in Kedarnath with dogs paws went viral, temple committee took this action

सोशल मीडिया में वायरल हुआ वीडियो
बीते दिनों केदारनाथ धाम में एक व्यक्ति कुत्ते के पंजों से नंदी की मूर्ति का स्पर्श कराते हुए वायरल हुआ है। जिस पर बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति ने वायरल वीडियो पर सख्त एक्शन लेने का फैसला लिया है। मंदिर समिति के पदाधिकारियों का कहना है कि ये वीडियो अपमानजक है। बदरी केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय का कहना है कि उत्तराखंड में मौजूद चारों धाम हिंदू धर्म के लोगों की असीम आस्था के प्रतीक हैं। यह धाम सभी के लिए प्रेरणादायक केंद्र है। लेकिन इस तरह जब सोशल मीडिया पर बिना किसी तथ्यात्मक जानकारी के वीडियो या फोटो को वायरल किया जाता है तो इससे कहीं न कहीं हमारी धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं।

समिति द्वारा ट्वीट कर व्यक्ति के कृत्य को घोर आपत्तिजनक बताया

समिति द्वारा ट्वीट कर जानकारी भी दी गई है जिसके अनुसार, उस व्यक्ति के कृत्य को घोर आपत्तिजनक बताया गया है। साथ ही उस कृत्य से श्रद्धालुओं की भावनाएं आहत होने की भी बात कही गई है। वहीं मंदिर में बड़ी संख्या में समिति के कर्मियों और पुलिसकर्मियों के होने के बाद भी ये घटना होने पर खेद जाता गया है। अध्यक्ष अजेंद्र अजय द्वारा जारी चिठ्ठी में कहा गया है कि मंदिर परिसर में किसी प्रकार की अवांछित गतिविधियों क्रिया कलापों पर रोक लगाने के लिए कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करें, साथ ही आगे भविष्य में ऐसी घटना को रोकने के लिए उस व्यक्ति के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करें। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय द्वारा ये चिठ्ठी 17 मई को जारी की गई है। ये पूरा विवाद सोशल मीडिया में एक वीडियो के वायरल होने के बाद हुआ जब बीते दिनों एक सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हुआ था। जिसमें एक भक्त केदारनाथ धाम में कुत्ता लेकर पूजा करने गया था। वो मंदिर के द्वार के पास स्थित भगवान नंदी की प्रतिमा को कुत्ते के पंजों से स्पर्श करते दिखाया गया था।

ये भी पढ़ें-मौसम विभाग ने उत्तराखंड के इन 5 जिलों में जारी किया येलो अलर्ट, तेज हवाओं के साथ बारिश की चेतावनीये भी पढ़ें-मौसम विभाग ने उत्तराखंड के इन 5 जिलों में जारी किया येलो अलर्ट, तेज हवाओं के साथ बारिश की चेतावनी

Comments
English summary
Video of Nandi touching the statue in Kedarnath with dog's paws went viral, temple committee took this action
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X