• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

उत्तराखंड में भी 2 अगस्त से खुल जाएंगे स्कूल, राज्य सरकार ने जारी की SOP

|
Google Oneindia News

देहरादून, जुलाई 31। पंजाब के बाद उत्तराखंड सरकार ने भी 2 अगस्त से राज्य में स्कूलों को खोलने का ऐलान कर दिया है। राज्य सरकार ने इसको लेकर एक SOP भी जारी की है। आपको बता दें कि राज्य में 2 अगस्त से 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा के स्कूल खोले जाएंगे और फिर 16 अगस्त से कक्षा 6वीं से लेकर 8वीं तक के स्कूल खोले जाएंगे। हालांकि इस दौरान बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी।

Uttarakhand

स्कूलों में नियमों की देखरेख के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

2 अगस्त से स्कूल खुल जाने के बाद स्कूल प्रशासन और बच्चों को बहुत एहतियात बरतनी होगी। स्कूलों में मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करना होगा। राज्य सरकार ने इन निर्देशों का पालन कराने के लिए एक नोडल अधिकारी की भी नियुक्ति की है, जो स्कूलों पर निगरानी रखेगा।

सरकार की एसओपी में दिए गए निर्देश

- स्कूल खोले जाने से पहले सभी क्लासों, लैब, लाइब्रेरी और शौचालय जैसे सभी उन स्थानों को सैनिटाइज किया जाएगा, जहां छात्र नियमित रूप से आते-जाते रहेंगे। इसके अलावा स्कूलों के सैनिटाइजर, हैंडवॉश और थर्मल स्क्रीनिंग मशीन की व्यवस्था की जाए। साथ ही छात्रों को पूरी तरह सैनिटाइज करने के बाद ही स्कूलों में प्रवेश दिया जाए।

- एसओपी में कहा गया है कि हर स्कूल में एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जाए, जो कि कोविड प्रोटोकॉल के पालन की निगरानी करेगा। अगर स्कूल में कोई बच्चा या फिर कोई टीचर संक्रमण की चपेट में आता है तो उसके लिए नोडल अधिकारी ही जिम्मेदार होगा।

- छात्र छात्राओं के परिजनों की अनुमति के बिना बच्चों को स्कूल में आने की अनुमति नहीं होगी।

- अधिक छात्रों की संख्या वाले स्कूलों को दो शिफ्ट में चलाया जाएगा। इसके अलावा बच्चों को सुबह स्कूल में प्रवेश के समय और छुट्टी के समय एक साथ नहीं छोड़ा जाएगा।

- बच्चों के वाहनों में सामाजिक दूरी का पालन होगा, हर दिन वाहन को सैनिटाइज करना होगा। इसके अलावा प्रार्थना सभा, बाल सभा, खेल, संगीत, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं अन्य सामूहिक गतिविधियां नहीं होंगी।

ये भी पढ़ें: पंजाब में 2 अगस्त से खुलेंगे सरकारी व निजी स्कूल, करना होगा कोरोना गाइडलाइन का पालनये भी पढ़ें: पंजाब में 2 अगस्त से खुलेंगे सरकारी व निजी स्कूल, करना होगा कोरोना गाइडलाइन का पालन

English summary
Uttarkhand govt issues SOP for reopening of schools in the state from 2nd August
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X