India
  • search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Uttarakhand weather:मानसून के दस्तक से पहले ही झमाझम बारिश, 28 को यलो और 29 का ऑरेंज अलर्ट जारी

|
Google Oneindia News

देहरादून, 27 जून। सोमवार को देहरादून समेत कई जिलों में झमाझम बारिश से गर्मी से निजात मिल गई है। इसके साथ ही मानूसन की दस्तक होने वाली है। मौसम का चारधाम यात्रा पर भी असर पड़ने लगा है। जिससे यात्री की संख्या भी कम हो गई है। मौसम विभाग ने प्रदेश में बारिश के लिए 28 जून तक भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। शनिवार को जारी पूर्वानुमान में 29 जून को प्रदेश के सात जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट के साथ ही जिला प्रशासन को सतर्क रहने को कह दिया गया है।

Uttarakhand Weather - rain before the onset of monsoon, yellow on 28 and orange alert on 29 issued

29 जून को सात जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
रविवार को दिनभर गर्मी और उमस से परेशान लोगों के लिए सोमवार राहत लेकर आया। सोमवार सुबह राजधानी देहरादून समेत कई जगहों पर झमाझम बारिश हुई। इधर मौसम विभाग ने प्रदेश में बारिश के लिए 28 जून तक भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। शनिवार को जारी पूर्वानुमान में 29 जून को प्रदेश के सात जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट के साथ ही जिला प्रशासन को सतर्क रहने को कह दिया गया है। मौसम विभाग के अनुसार 28 को देहरादून, नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में कहीं कहीं भारी बारिश का यलो अलर्ट है। 29 जून को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर व पिथौरागढ़ में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। जिसको लेकर सतर्क रहने को कहा गया है। मौसम के करवट लेते ही लोगों ने राहत की सांस ली है। चारधाम यात्रा मार्ग के​ जिलों के लिए सरकार की ओर से पहले से ही एडवाइजरी जारी किया गया है। जिसे देखते हुए प्रशासन अलर्ट मोड पर है।

28 जून से हो सकता है मानसून सक्रिय
मौसम विभाग की मानें तो 28 जून से राज्य में मैदान से लेकर पहाड़ तक मानसून के सक्रिय होने और झमाझम बारिश की संभावना है। इससे पूर्व अगले 48 घंटों में राज्य के पर्वतीय इलाकों में कहीं-कहीं तेज बौछार के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। मानसून के दस्तक देने से पहले ही राज्य में मौसम का मिजाज बदलने लगा है। अगले 24 घंटों में रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर एवं पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश के साथ ही तेज हवाओं की संभावना जताते हुए यलो अलर्ट जारी कर दिया है। इतना ही नहीं मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कुछ क्षेत्रों में कहीं-कहीं पर तेज गर्जना के साथ ही बिजली गिरने एवं 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलने का भी अनुमान लगाया है। उत्तराखंड में मानसून 28 जून के बाद ही सक्रिय होगा। उन्होंने बताया कि मॉनसून काफी धीमी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है जिस वजह से इस बार जून में पिछले वर्षों के मुकाबले काफी कम बारिश हुई है।

ये भी पढ़ें-उत्तराखंड: जौनपुर का ऐतिहासिक राज मौण मेला, जड़ी बूटी से तैयार पाउडर से पकड़ते हैं मछलियांये भी पढ़ें-उत्तराखंड: जौनपुर का ऐतिहासिक राज मौण मेला, जड़ी बूटी से तैयार पाउडर से पकड़ते हैं मछलियां

Comments
English summary
Uttarakhand Weather - rain before the onset of monsoon, yellow on 28 and orange alert on 29 issued
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X