• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

उत्तराखंड: सैनिटाइजर खरीद में हेरफेर, बनाई गई जांच कमेटी, एक महीने में पेश करनी होगी रिपोर्ट

|

देहरादून। कोरोना वायरस महामारी का विकराल रूप देखने को मिल रहा है, प्रतिदिन सामने आ रहे दो लाख के अधिक मामलों ने केंद्र और राज्य सरकारों को परेशानी में डाल दिया है। इस बीच उत्तराखंड में लॉकडाउन के दौरान सैनिटाइजर खरीद में लगे कथित गड़बड़ी के आरोपों की जांच में तेजी लाई गई है। शुक्रवार को इस मामले की जांच के लिए नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने पांच सदस्यीय जांच कमेटी का गठन कर दिया है। कमेटी को एक महीने के भीतर रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया गया है।

Uttarakhand Sanitizer procurement manipulation inquiry committee formed

सैनिटाइजर गड़बड़ी मालमे की जांच की जिम्मेदारी कमेटी में कांग्रेस के पार्षद और नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष डा. बिजेंद्रपाल सिंह को दी गई है। उन्हें केमटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है जबकि चार अन्य सदस्य हैं। इसमें नगर निगम के वित्त अधिकारी भी सदस्य के रूप में मौजूद रहेंगे। यह मामला उस समय प्रकाश में सामने आया जब कौलागढ़ के निवासी आरटीआई एक्टिविस्ट विनोद जोशी ने नगर निगम से जानकारी मांगी। प्राप्त सूचना के आधार पर जोशी ने सैनिटाइजर खरीद में वित्तीय घोटाले का आरोप लगाकर नगर निगम में 25 मार्च को नारेबाजी व प्रदर्शन किया।

विनोद जोशी के बाद कांग्रेस ने भी इस मुद्दे को भुनाते हुए विरोध-प्रदर्शन किया और जांच की मांग उठाई। आरोप है कि लॉकडाउन के दौरान नगर निगम ने साठ रुपये प्रति लीटर की दर पर दून के माजरा स्थित एक फर्म से सोडियम हाइपोक्लोराइट की खरीद की थी। आरोप है कि इसकी कीमत 12 रुपये प्रति लीटर थी। बाद में निगम ने 12 रुपये में ही खरीद की।

महाराष्‍ट्र में बेकाबू हुआ कोरोना, 24 घंटे में 63,729 लोग हुए कोरोना पॉजिटिव, 398 लोगों की हुई मौत

नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने स्पष्ट किया था कि लॉकडाउन के समय परिवहन सेवा बंद होने व आपात स्थिति में स्थानीय बाजार से इसे साठ रुपये की दर पर खरीदा गया था, जबकि बाद में निगम ने कोटा से सिर्फ परिवहन शुल्क वहन कर मुफ्त में भी सैनिटाइजर लिया। आयुक्त का दावा था कि दून निगम में ही नहीं बल्कि कोटद्वार नगर निगम, मसूरी पालिका, लाल बहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी समेत दर्जनों सरकारी संस्थानों ने साठ रुपये प्रति लीटर की दर पर सोडियम हाइपोक्लोराइट को क्रय किया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Uttarakhand Sanitizer procurement manipulation inquiry committee formed
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X