• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

गुरुद्वारा हेमकुंट साहिब की यात्रा कब होगी शुरू ये ट्रस्ट ने बताया, दिन में हजार लोग करेंगे दर्शन

|
Google Oneindia News

देहरादून। उत्तराखंड की लोकप्रिय गुरुद्वारा हेमकुंट साहिब यात्रा 18 सितंबर से शुरू होगी। गुरुद्वारा श्री हेमकुंट साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट ने इसकी घोषणा कर दी है। ट्रस्ट की ओर से आज बताया गया कि, यात्रा के दौरान एक दिन में सिर्फ 1000 श्रद्धालुओं को दर्शन की अनुमति रहेगी। वहीं, श्रद्धालुओं के शर्त यह रखी गई है कि, आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट 72 घंटे से अधिक पुरानी न हो। ये उन लोगों के लिए जरूरी है जिन्हें पूरी तरह से टीका नहीं लगा है।

गुरुद्वारा हेमकुंट साहिब यात्रा शुरू होगी

गुरुद्वारा हेमकुंट साहिब यात्रा शुरू होगी

गुरुद्वारा श्री हेमकुंट साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे और 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग अभी यात्रा न करें तो ठीक रहेगा। इसके अलावा जिन लोगों को अस्थमा, छाती और हृदय के रोग हैं..अथवा शुगर, कैंसर, गुर्दे की ​बीम​ारियां आदि हैं तो वे भी यात्रा से बचें। यात्रियों के लिए यह भी कहा गया है कि, यात्रा के दौरान पूरे समय मुंह पर मास्क लगाए रखें। हाथों को साबुन से धोते रहें। सोशल डिस्टैंसिंग भी बनाए रखें।

कुंड में नहाने की अनुमति नहीं है

कुंड में नहाने की अनुमति नहीं है

खास बात यह है कि..उत्तराखंड में अभी किसी कुंड में स्न्नान करने की अनुमति नहीं दी गई है। यह फैसला कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा होने की वजह से लिया गया।

दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने 50 लाख से ज्यादा पर्यटक आए, अब रोज 1 लाख का लक्ष्यदुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने 50 लाख से ज्यादा पर्यटक आए, अब रोज 1 लाख का लक्ष्य

चारधाम यात्रा भी कल से शुरू हो रही

चारधाम यात्रा भी कल से शुरू हो रही

चारधाम की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी खुशखबरी आ गई है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ऐलान किया है कि, चारधाम यात्रा 18 सितंबर से शुरू होगी। उन्होंने कहा कि, हमारे यहां पर्यटन स्थलों पर कोविड-गाइडलाइन का अच्छे से पालन कराया जाएगा। आगामी समय में सभी श्रद्धालु चारधाम यात्रा कर सकेंगे। दरअसल, हाईकोर्ट ने निर्देश जारी करते हुए चारधाम यात्रा पर रोक को बढ़ा दिया था।

लाइव स्ट्रीमिंग की बात नकारी गई

लाइव स्ट्रीमिंग की बात नकारी गई

कोर्ट ने कहा था कि, चारों धामों से लाइव स्ट्रीमिंग के ज़रिये श्रद्धालुओं को दर्शन करवाए जाएं। जिस पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, 'वेदों में इस तरह का उल्लेख नहीं है..इसलिए हमने सभी सुझावों के बाद लाइव स्ट्रीमिंग न करने का फैसला लिया है।'
गौरतलब हो कि, उत्तराखंड में चारधाम की यात्रा बहुत लोकप्रिय है। यहां देशभर से हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु उत्तराखंड आते हैं। जिसमें बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री की यात्रा की जाती है। इसमें पवित्र धार्मिक स्थलों के कपाट खोलने की तारीख तय की जाती है। हालांकि, कोरोना महामारी के शुरू होने के समय से ही यात्रा पर पाबंदियां लगी हैं।

English summary
Uttarakhand Gurudwara Shri Hemkund Sahib Ji's 2021 Yatra Will Start from 18th September, only 1000 devotees allowed darshan in a day.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X