• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

वीकेंड पर भूलकर भी न करें ये गलती, नहीं तो झेलना होगा जाम का झाम, ये हैं वीकेंड पर सबसे बेस्ट डेस्टिनेशन

|
Google Oneindia News

देहरादून, 20 मई। अगर आप वीकेंड पर मसूरी या ​ऋषिकेश घूमने की सोच रहे हैं तो फिर सोच समझकर घर से निकलें, कहीं रास्ते में जाम के झाम से आपको परेशानी ने झेलनी पड़े। ऐसे में कोशिश करें कि भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से पहले एक बार पूरी डिटेल और जानकारी जरुर हासिल कर लें।

वीकेंड पर मसूरी, ऋषिकेश हो रहे पैक

वीकेंड पर मसूरी, ऋषिकेश हो रहे पैक

गर्मियों में एक दिन की छुट्टी में मिल जाए तो हर कोई टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर जाने की प्लानिंग कर लेते हैं। ऐसे में कम समय में दिल्ली, एनसीआर और दूसरे जगह से पहाड़ और पानी का आनंद लेने के लिए हर कोई मसूरी या ऋषिकेश पहुंचने की कोशिश में जुट जाते हैं। हालांकि वीकेंड पर दोनों लोकेशन पूरी तरह से पैक नजर आ रहे हैं। ऐसे में कई बार वीकेंड पर समय बिताने और आराम करने का आपका सपना जाम के चक्कर से खराब भी हो सकता है। पिछले वीकेंड पर लगातार ऐसा देखने में आया है कि जब घंटो देहरादून में पर्यटक जाम में फंसे रहे। जिससे ​पूरा दिन और रात तक खराब हो गई। ऐसे में जरुरी है​ कि वीकेंड पर इन जगहों पर जाने से बचना चाहिए।

मसूरी पर्यटकों की पहली पसंद

मसूरी पर्यटकों की पहली पसंद

उत्तराखंड में मसूरी पर्यटकों के लिए सबसे पसंदीदा स्थल बन चुका है। एक दिन की छुट्टी मिलते ही हर कोई मसूरी पहुंचना चाहता है। वीकेड पर मसूरी में पांव रखने की तक जगह नहीं होती है। मसूरी में पर्यटकों की कई जगह पसंदीदा है। इनमें मसूरी से केवल 7 किमी दूरी पर है झड़ीपानी झरना। यहां आप घंटो झरने के पानी में नहा सकते हैं। केवल झरना ही नहीं इसके आस पास आपको कई फूलों की दुर्लभ किस्में देखने को मिलेंगी। इस झरने तक पहुंचने के लिए आपको 1.5 किमी का ट्रेक करना होगा। इसके साथ ही मसूरी में अगर आपको एडवेंचर करना पसंद है तो नाग टिब्बा पीक आपके लिए एकदम बेस्ट जगह हो सकती है। हालांकि, यह मसूरी के सबसे कठिन ट्रेक में से एक है। मसूरी की सबसे खूबसूरत जगह में से एक मैन-मेड मसूरी लेक है। दिल्ली से 9-10 घंटे में मसूरी पहुंच जाते हैं। देहरादून स्टेशन से मसूरी करीब 28 किमी दूर है।

सहस्त्रधारा में वीकेंड पर जुट रही भारी भीड़

सहस्त्रधारा में वीकेंड पर जुट रही भारी भीड़

अगर आप देहरादून में ही घूमने की सौच रहे हैं तो सहस्त्रधारा आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। लेकिन वीकेंड पर आप सहस्त्रधारा जाने से बचें। वीकेंड पर सहस्त्रधारा में भारी भीड़ जुट रही है। जिससे आपको यहां पहुंचने में काफी समय लग सकता है। रोड़ पर भी आपको हर तरफ गाड़ियां ही गाड़ियां नजर आएंगी। ऐसे में सहस्त्रधारा पहुंचकर नहाने के लिए आपको जद्दोजहद करनी पड़ सकती है। इसके इतर दूसरे दिनों में आपको सहस्त्रधारा काफी पंसद आएगा। जहां पानी और ट्रेकिंग के साथ ही परिवार के साथ मौज मस्ती की जा सकती है। यह देहरादून से करीब 12 किलोमीटर दूरी पर पिकनिक स्पॉट है लेकिन यहां का मुख्य आकर्षण कुछ खास गुफाएं हैं जिनमें लगातार पानी टपकता रहता है। यहां चारों तरफ पहाड़ियों से पानी की धाराएं बह रह होती हैं। आसपास पहाड़ों पर छोटी गुफाएं आपको नजर आएंगी जिनके अंदर हमेशा पानी पानी बहता रहता है। यहां स्थित धाराओं के समूहों को सहस्त्रधारा के नाम से जाना जाता है।

ऋषिकेश बनता जा रहा पहली पसंद

ऋषिकेश बनता जा रहा पहली पसंद

इस बार गर्मियों में सबसे ज्यादा टूरिस्ट ऋषिकेश पहुंच रहे हैं। ऐसे में वीकेंड पर यहां पांव रखने की तक जगह नहीं मिलती है। ऐसे में जरुरी है कि या तो नई टूरिस्ट डेस्टिनेशन तलाशें या फिर दूसरे दिनों में ऋषिकेश घूमने का प्लान करें। ऋषिकेश भी देहरादून से सबसे नजदीक पर्यटक प्लेस है। जहां पानी, रोमांच और अन्य सभी सुविधाएं मिल जाती है। ऋषिकेश में राफ्टिंग एरिया सबसे पहली पंसदीदा जगह है। जो कि युवाओं के बीच एक हॉलीडे डेस्टिनेशन के रूप में काफी फेमस है। इसके अलावा त्रिवेणी घाट, ऋषिकुंड, भरत मंदिर, स्वर्ग आश्रम, स्वर्ग आश्रम, नीलकंठ महादेव मंदिर आदि घूमने के लिए सबसे बेस्ट च्वाइस बनी हुई है।

ये भी पढ़ें-चारधाम यात्रा पर निकलें तो यहां की गंगा आरती देखना न भूलें, रह जाएगा सपना अधूराये भी पढ़ें-चारधाम यात्रा पर निकलें तो यहां की गंगा आरती देखना न भूलें, रह जाएगा सपना अधूरा

Comments
English summary
Do not make this mistake even on weekends, otherwise you will have to face the jam, this is the best destination on weekends
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X