• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

देहरादून में राजनाथ सिंह ने रखी 'सैन्य धाम' की नींव, CDS बिपिन रावत के नाम पर होगा इसका मुख्य द्वार

|
Google Oneindia News

देहरादून, दिसंबर 15। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को देवभूमि उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में 'सैन्य धाम' की नींव रख दी। आपको बता दें कि ये प्रोजेक्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक है। इस 'सैन्य धाम' का निर्माण देहरादून स्थित गुनियाल गांव के पुरुकुल में 63 हजार करोड़ रुपए की लागत से होगा। इस सैन्य धाम की खास बात ये रहेगी कि इसका मुख्य प्रवेश द्वार देश के पहले CDS जनरल बिपिन रावत के नाम पर होगा, जिनकी 8 दिसंबर को हुए हेलीकॉप्टर हादसे में दुखद मृत्यु हो गई थी।

Rajnath singh

उत्तराखंड के वीर सपूतों के नाम भी दर्ज होंगे यहां

उत्तराखंड सरकार में सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने ये बताया है कि सैन्य धाम के मुख्य प्रवेश द्वार को हम जनरल बिपिन रावत को समर्पित करेंगे। उन्होंने बताया है कि करीब पचास बीघा जमीन पर बनाए जा रहे सैन्य धाम के मुख्य गेट का नाम जनरल बिपिन रावत के नाम पर होगा इसके साथ ही यहां प्रथम विश्वयुद्ध के बाद शहीद हुए उत्तराखंड के सभी वीर सैनिकों के नाम भी दर्ज होंगे।

शहीदों के घरों से ली गई निर्माण की मिट्टी

    CDS Bipin Rawat Helicopter Crash: जनरल रावत के नाम होगा 'सैन्य धाम' का मुख्य द्वार | वनइंडिया हिंदी

    आपको बता दें यह सैन्य धाम कई मायनों में बहुत खास रहने वाला है। इसका निर्माण अगले दो साल में हो जाएगा। उत्तराखंड सरकार ने इसे राज्य का पांचवां धाम घोषित किया है। इस धाम के निर्माण के लिए शहीदों के घरों की मिट्टी जुटाई गई है। इसके लिए एक यात्रा बीते एक महीने से निकाली गई है, जो प्रदेश के सभी जिलों से होकर गुजरी है और आज इसके शिलान्यास के साथ वो यात्रा खत्म हो गई।

    कैसे खास है सैन्य धाम?

    आपको बता दें कि देवभूमि उत्तराखंड की जब आती है तो यहां से देशभक्ति की भावना लेकर सेना में जाने वाले सैनिकों की बात भी जरूर होती है। प्रथम विश्व युद्ध के बाद से लेकर जब-जबा भारत पर संकट आया है, तब-तब उत्तराखंड के सैनिकों ने अपना योगदान दिया है। ऐसे में उन वीर सैनिकों के नाम और उनकी यादों को संजोकर रखने का काम उत्तराखंड सरकार कर रही है। इस सैन्य धाम परिसर में बाबा जसवंत सिंह और बाबा हरभजन सिंह का मंदिर बनाया जाएगा।

    ये भी पढे़ं: भाजपा के 'चौके' पर केजरीवाल का 'सिक्सर', जानिए उत्तराखंड में अचानक क्यों गरमाया नए जिलों का मुद्दाये भी पढे़ं: भाजपा के 'चौके' पर केजरीवाल का 'सिक्सर', जानिए उत्तराखंड में अचानक क्यों गरमाया नए जिलों का मुद्दा

    Comments
    English summary
    The entry gate of the ‘Sainya Dham’ will be named of general BipinRawat, says Ganesh Joshi
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X