• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

चार धाम यात्रा के मार्ग पर अब तक 39 तीर्थयात्रियों की हो चुकी है मौत, स्वास्थ्य महानिदेशक ने दी ये सलाह

|
Google Oneindia News

देहरदून, 16 मई: उत्तराखंड चार धाम यात्रा मार्ग पर अब तक 39 तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है। जिन तीर्थयात्रियों की मौत हुई उनकी मौत की वजह हाई ब्‍लडप्रेशर, हार्ट संबंधी समस्याएं और पर्वतीय बीमारी रही है। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ शैलजा भट्ट ने मेडिकली अनफिट तीर्थयात्रियों को यात्रा न करने की सलाह दी है।

chardham

वहीं बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने चारधाम यात्रा पर ने तीथयात्रियों को सलाह दी है कि अपनी सफर शुरू करने से पहले ही तीथी यात्रा मार्ग पर अपने रुकने का प्रबंध कर लें।

मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा कि

    Char Dham Yatra 2022: बिना registration नहीं कर पाएंगे चार धाम की यात्रा | वनइंडिया हिंदी

    धामों में उमड़ रही भारी भीड़ के मद्देनजर यह अपील की जा रही है. उन्होंने कहा कि अगर पहले से बुकिंग कराने के बाद श्रद्धालु अपनी यात्रा शुरू करते हैं तो उन्हें आखिरी क्षणों में कोई कठिनाई नहीं होगी।आने के बाद ठहरने की व्यवस्था न होने से खासतौर पर बच्चों और बुजुर्गों को खासी असुविधा हो रही है।

    बता दें केन्द्र सरकार के रिपोर्ट मांगे जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग चारधाम यात्रा मार्गों पर विशेष इंतजाम करने में जुटा हुआ है। इस बीच चारधाम यात्रा के अहम पड़ावों पर हेल्थ स्क्रीनिंग की सुविधा शुरू की गई है। जिसमें फिट पाए जाने के बाद ही यात्रियों को आगे जाने दिया जाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने चारधाम यात्रा के प्रवेश एवं पंजीकरण स्थल पर ही हेल्थ स्क्रीनिंग की सुविधा आरम्भ कर दी है।

    शादी के बाद विक्‍की कौशल के पहले बर्थडे पर कैटरीना कैफ ने बरसाया प्‍यार, शेयर की ये रोमांटिक फोटोशादी के बाद विक्‍की कौशल के पहले बर्थडे पर कैटरीना कैफ ने बरसाया प्‍यार, शेयर की ये रोमांटिक फोटो

    Comments
    English summary
    So far 39 pilgrims have died on the route of Char Dham Yatra, the Director General of Health gave this advice
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X