• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

धामी कैबिनेट के फैसले: UPSC प्री पास करने पर 50 हजार की सहायता राशि,1 अगस्त से खुलेंगे 6-12वीं तक के स्कूल

|
Google Oneindia News

देहरादून, 27 जुलाई: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में आज 27 जुलाई को कैबिनेट बैठक संपन्न हुई। कैबिनेट बैठक में स्कूली कक्षाएं शुरू करने से लेकर परिवहन निगम कर्मचारियों के वेतन तक कई मुद्दों पर चर्चा हुई। इस दौरान बैठक में सबसे बड़ा फैसला स्कूलों को लेकर किया गया है। प्रदेश में कक्षा 6 से 12वीं तक के सभी स्कूल 1 अगस्त से फिर खोले जाएंगे।

schools from class 6th to 12th will re-opening in Uttarakhand from August 1

कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया गया है कि यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा आयोजित एगजाम में प्री एग्जाम पास करने वाले सभी कैंडिडेट को मेन एग्जाम के लिए 50 हजार की सहायता दी जाएगी। साथ ही, उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के प्री एग्जाम पास करने वाले उम्मीदवारों को भी ये लाभ मिलेगा। लेकिन उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के मामले में केवल 100 कैंडिडेट को ही ये लाभ मिलेगा। इसमें आरक्षण का रोस्टर लागू होगा।

जानिए कैबिनेट बैठक में अन्य किन प्रस्तावों पर लगी मुहर:-
- 1 अगस्त से कक्षा छठवीं से लेकर 12वीं तक की कक्षा का संचालन शुरू करने को हरी झंडी।
- कौसानी को नगर पंचायत का दर्जा, जनसंख्या और क्षेत्रफल के मानक में छूट दी गई।
- पंतनगर ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को कंसलटेंट नियुक्त किया गया। 6 महीने के भीतर डीपीआर रिपोर्ट देनी होगी।
- विधानसभा का मानसून सत्र 23 से 27 अगस्त तक होगा।
- एसीपी और वेतन विसंगति प्रकरण पर सरकार ने संस्तुतियों के लिए सेवानिवृत्त आईएएस इंदु कुमार पांडे की अध्यक्षता में 4 सदस्यों की समिति बनाई।
- परिवहन निगम के कार्मिकों को 51 करोड़ 24 लाख रुपये बतौर 3 माह की सैलरी का प्रस्ताव था। बैठक में इस बारे में सीएम को अधिकृत किया गया। बताया गया कि 34 करोड़ 8 लाख की सहायता निगम को दो माह की सैलरी के लिए पहले दी जा चुकी है। अभी तक सरकार पूरे कोविड काल में निगम को 209.35 करोड़ की मदद कर चुकी है।

ये भी पढ़ें:- Corona Curfew : उत्तराखंड में तीन अगस्त तक बढ़ा कोविड कर्फ्यू, 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे सैलून और स्पाये भी पढ़ें:- Corona Curfew : उत्तराखंड में तीन अगस्त तक बढ़ा कोविड कर्फ्यू, 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे सैलून और स्पा

English summary
schools from class 6th to 12th will re-opening in Uttarakhand from August 1
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X