• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दिवाली पर उत्तराखंड के इन शहरों में केवल Green Crackers जला सकेंगे लोग, सरकार ने टाइम किया निश्चित

|
Google Oneindia News

देहरादून। वायू प्रदूषण की चिंताजनक स्थिति को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने दिवाली पर पटाखों को जलाने के लिए गाइडलाइन जारी की है, जिसके तहर देहरादून, हरिद्वार, हल्द्वानी, ऋषिकेश, रुद्रपुर, काशीपुर में दिवाली के दिन रात 8 बजे से लेकर 10 बजे तक पटाखे फोड़े जा सकते हैं। उत्तराखंड की सरकार ने निर्देश में कहा है कि इस दौरान लोग केवल ग्रीन पटाखे (Green Crackers) ही फोड़े। अन्य पटाखों पर प्रतिबंध होगा। इसके साथ ही छठ पूजा और गुरुपर्व को लेकर भी निर्देश जारी कर कहा गया है।

Only green crackers should be sold in Uttarakhand

दरअसल, एनजीटी ने वायु प्रदूषण के हिसाब से गंभीर स्थिति वाले शहरों में दीपावली पर पटाखे जलाने पर प्रतिबंध लगाया है। साथ ही मध्यम व कम प्रदूषण वाले शहरों में भी पटाखे जलाने के लिए दो घंटे का समय तय किया है। एनजीटी के निर्देशों के क्रम में उत्तर प्रदेश की भांति उत्तराखंड में भी कदम उठाने के मद्देनजर शासन सक्रिय हो गया है। बता दें कि उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड राज्य के प्रमुख शहरों देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार, काशीपुर, रुद्रपुर और हल्द्वानी में वायु प्रदूषण के स्तर का आकलन करता है।

इन शहरों में ही वायु प्रदूषण अधिक है। मंगलवार को मुख्य सचिव ने इस मसले पर पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, प्रमुख सचिव वन समेत अन्य अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया गया था। जिसके बाद यह फैसला लिया गया है। फैसले में कहा गया है कि देहरादून, हरिद्वार, हल्द्वानी, ऋषिकेश, रुद्रपुर, काशीपुर में दिवाली के दिन रात 8 बजे से लेकर 10 बजे तक पटाखे फोड़े जा सकते हैं। उत्तराखंड की सरकार ने निर्देश में कहा है कि इस दौरान लोग केवल ग्रीन पटाखे ही फोड़े। अन्य पटाखों पर प्रतिबंध होगा। इसके साथ ही छठ पूजा और गुरुपर्व को लेकर भी निर्देश जारी कर कहा गया है कि पटाखे सुबह 6 से आठ बजे तक फोड़ सकते हैं। लेकिन सिर्फ ग्रीन पटाखे।

ये भी पढ़ें:- रुद्रप्रयाग कोर्ट ने सुनाई कैबिनेट मंत्री हरक रावत को सजा, तीन महीने कारावास और एक हजार का अर्थदण्डये भी पढ़ें:- रुद्रप्रयाग कोर्ट ने सुनाई कैबिनेट मंत्री हरक रावत को सजा, तीन महीने कारावास और एक हजार का अर्थदण्ड

English summary
Only green crackers should be sold in Uttarakhand
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X