• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राज्यसभा की एक सीट के लिए 31 मई तक होंगे नामांकन, जानिए किसको मिल सकता है भाजपा का टिकट

|
Google Oneindia News

देहरादून, 24 मई। उत्तराखंड की एक राज्यसभा सीट के लिए 31 मई तक नामांकन होंगे। जबकि 10 जून को इस सीट के लिए मतदान होना है। प्रदेश से भाजपा के टिकट पर ही राज्यसभा भेजा जाना तय है। ऐसे में भाजपा के अंदर टिकट को लेकर लॉबिंग जारी है। प्रदेश हाईकमान ने पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत 10 नामों का पैनल भेजा है। हालांकि हाईकमान दिल्ली से भी किसी चेहरे को उत्तराखंड कोटे से राज्यसभा भेज सकता है। जिसमें केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का नाम लिया जा रहा है। गोयल का इसी साल जुलाई में राज्यसभा की सदस्यता का कार्यकाल खत्म हो गया है। गोयल राज्यसभा मे नेता सदन भी हैं। जिसको लेकर एक से दो दिनों में तस्वीर साफ हो जाएगी।

 Nominations for one Rajya Sabha seat will be held till May 31, know who can get BJP ticket

समीकरण भाजपा के पक्ष में
राज्यसभा में खाली हो रही एक सीट उत्तराखंड कोटे से भी है। राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा का कार्यकाल चार जुलाई को पूरा होने के चलते प्रदेश में एक राज्यसभा सीट खाली हो रही है। जो कि कांग्रेस के नेता हैं। लेकिन इस बार प्रदेश में समीकरण भाजपा के पक्ष में है। इस सीट पर मतदान के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने अधिसूचना जारी कर दी है। इससे पहले ही प्रदेश नेतृत्व ने अपने स्तर से तैयारियां कर ली है। हाईकमान के निर्देश पर प्रदेश संगठन की ओर से 10 नामों का पैनल हाईकमान को भेजा जा चुका है। जिस पर एक से दो दिनों में फाइनल मुहर लग जाएगी।
ये नाम लिस्ट में शामिल
भाजपा सूत्रों की मानें तो 10 नामों के पैनल में पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, प्रदेश महामंत्री कुलदीप कुमार समेत 10 नाम भेजे गए हैं। प्रदेश संगठन की ओर से जो नाम भेजे गए हैं उनमें पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, प्रदेश महामंत्री कुलदीप कुमार, पूर्व उपाध्यक्ष ज्योति गैरोला, भाजपा अनुशासन समिति के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष केदार जोशी, अल्पसंख्यक आयोग की अध्यक्ष कल्पना सैनी, बीजेपी ओबीसी मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्यामवीर सैनी, पूर्व विधायक आशा नौटियाल, राष्ट्रीय एससी-एसटी आयोग की पूर्व सदस्य स्वराज विद्वान का नाम शामिल बताया जा रहा है। पहले इस सूची में पूर्व सीएम विजय बहुगुणा का नाम भी शाामिल बताया जा रहा था, लेकिन बेटे सौरभ को मंत्री पद मिलने के बाद उनका नाम हटा दिया गया है। ऐसे में अब पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की सबसे बड़ा चेहरा माना जा रहा है। इधर भाजपा में किसी महिला को भी राज्यसभा भेजने की मांग उठ रही है। वर्तमान में अनिल बलूनी और नरेश बसंल राज्यसभा में उत्तराखंड से सांसद हैं।
केन्द्रीय मंत्री को भी मिल सकता है टिकट
हालांकि ये भी अंदरखाने चर्चा हो रही है कि हाईकमान बाहरी चेहरे को भी राज्यसभा भेज सकता है। जिसमें केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का नाम लिया जा रहा है। जिन्हें उत्तराखंड से राज्यसभा भेजा जा सकता है। गोयल का इसी साल जुलाई में राज्यसभा की सदस्यता का कार्यकाल खत्म हो गया है। वे मोदी सरकार में वाणिज्य मंत्री का कार्यभार संभाल रहे हैं। गोयल राज्यसभा मे नेता सदन भी हैं कांग्रेस के विधानसभा में 69 में से भाजपा के 46 विधायक हैं। संख्या बल के हिसाब से भाजपा की जीत तय है। ऐसे में कांग्रेस का किसी प्रत्याशी उतारना मुश्किल लग रहा है। ऐसे में भाजपा की जीत तय मानी जा रही है।

ये भी पढ़ें-उत्तराखंड में मदरसों ने शिक्षा विभाग से मान्यता नहीं ली तो होगा कड़ा एक्शन, मंत्री चंदन राम ने कही बड़ी बातये भी पढ़ें-उत्तराखंड में मदरसों ने शिक्षा विभाग से मान्यता नहीं ली तो होगा कड़ा एक्शन, मंत्री चंदन राम ने कही बड़ी बात

Comments
English summary
Nominations for one Rajya Sabha seat will be held till May 31, know who can get BJP ticket
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X