• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी, नैनीताल हाई कोर्ट ने हटाया चारधाम यात्रा पर लगा प्रतिबंध

|
Google Oneindia News

देहरादून, 16 सितंबर। उत्तराखंड की नैनीताल उच्च न्यायालय ने गुरुवार को चारधाम यात्रा पर लगी रोक को हटा दिया, हालांकि कोरोना वायरस संकट को देखते हुए कोर्ट की तरफ से श्रद्धालुओं के लिए कुछ नियम व शर्तें भी तय की गई हैं। आज हुई अहम सुनवाई के दौरान नैनीताल हाई कोर्ट ने लंबे समय से चारधाम यात्रा का इंतजार कर रहे श्रद्धालुओं को बड़ी खुशखबरी दी है। बता दें कि करोना वायरस के प्रकोप के चलते उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को स्थगित कर दिया था जिससे श्रद्धालु काफी निराश हो गए थे, हालांकि अब कोर्ट के आदेश से एक बार फिर यात्रा को तय यात्रियों के साथ शुरू किया जाएगा।

    Chardham Yatra 2021: चारधाम यात्रा से रोक हटी, श्रद्धालुओं को माननी होंगी ये शर्तें | वनइंडिया हिंदी
    Nainital High Court lifts the ban on Chardham Yatra orders to follow COVID19 rules

    अपने आदेश में कोरोना को मद्देनजर रखते हुए मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने कुछ प्रतिबंधों के साथ यात्रा की अनुमति दी है। कोर्ट ने एक दिन में केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए 800 श्रद्धालुओं, बद्रीनाथ धाम के लिए 1200 भक्तों, गंगोत्री में 600 और यमनोत्री धाम में कुल 400 यात्रियों के जाने की अनुमति दी है। इसके अलावा यात्रा से पहले भक्तों के लिए कोरोना वायरस की नेगिटिव रिपोर्ट साथ लाना अनिवार्य होगा। अगर किसी को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है तो उसे अपना टीकाकरण का सर्टिफिकेट साथ रखना होगा।

    यह भी पढ़ें: उत्तराखंड बीजेपी में हरक और त्रिवेंद्र में जुबानी जंग, चुनाव प्रभारियों के आने से पहले मामला गर्माया

    सुरक्षा और कोरोना नियमों को सख्ती से लागू कराने के लिए हाई कोर्ट ने चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों में होने वाली चारधाम यात्रा के समय भरी पुलिस बलों को तैनात करने का आदेश दिया है। आदेश में कहा गया है कि कोई भी भक्त या यात्री किसी भी कुंड में स्नान नहीं कर सकता। कुछ प्रतिबंधों के साथ ही चारधाम यात्रा को फिर से शुरू करने के आदेश में तीर्थ पुरोहितों ने खुशी जाहिर की है। लोग हाई कोर्ट के आदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार व्यक्त कर रहे हैं। बता दें कि कोविड-19 के चलते इस साल जनवरी में चारधाम यात्रा को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया था।

    English summary
    Nainital High Court lifts the ban on Chardham Yatra orders to follow COVID19 rules
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X