• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

20 दिन में चारों धाम में 9 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, जानिए कब मिलेंगे दर्शन और हवाई टिकट

|
Google Oneindia News

देहरादून, 23 मई। उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं का रिकॉर्ड टूटता जा रहा है। 20 दिन में चारों धाम में 9 लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। सबसे ज्यादा यात्री केदारनाथ 318680 श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे हैं।यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में इस कदर उत्साह है कि जून तक की बुकिंग होने लगी है। फिलहाल 1 जून तक चारधाम में यात्रा के लिए बुकिंग नहीं मिलेगी। ऐसे में अब जो भी यात्री दर्शन के लिए आना चाहते हैं कि वे 1 जून के बाद ही प्लान करें।

 More than 9 lakh devotees visited Char Dham in 20 days, know when will you get darshan and air tickets

केदारनाथ में 318680 श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे

3 मई से शुरु हुई चारधाम यात्रा को अब तक 9 लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार गंगोत्री में 173136, यमुनोत्री में 127617, बद्रीनाथ में 278539 केदारनाथ में 318680 और हेमकुंड साहिब में पहले ही दिन 4520 श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे हैं। सबसे ज्यादा यात्री केदारनाथ पहुंच रहे हैं जहां आंकड़ा 3 लाख 18 हजार से ज्यादा पहुंच चुके हैं। इधर मौत का आंकड़ा भी 57 पहुंच चुका है। बीते 20 दिनों में यात्रा के दौरान 57 श्रद्धालुओं ने अपनी जान गंवाई है। चारधाम यात्रा के लिए फिलहाल बुकिंग भी बंद है। 1 जून तक दर्शन के लिए स्लॉट मिलना मुश्किल है। जबकि केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर सेवा की बुकिंग 20 जून के लिए फुल हो चुकी है। तीसरे चरण में छह जून से 20 जून तक के लिए हेली टिकट की बुकिंग बीते शनिवार की देर शाम को खोली गई थी, जोकि रातों रात फुल हो गई हैं।बता दें कि इससे पहले भी दो चरणों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू होने के कुछ ही घंटों में ही बुक हो गई थी।

मौसम खराब होने से प्रशासन ने केदारनाथ यात्रा रोक दी

इधर मौसम के खराब होने से चारधाम यात्रा पर असर पड़ना शुरु हो गया है। आठ हजार यात्रियों के धाम रवाना होने के बाद प्रशासन ने केदारनाथ यात्रा रोक दी है। पैदल मार्ग पर यात्री रोके गए हैं।खराब मौसम और बारिश के कारण यात्रियों को सोनप्रयाग से आगे नहीं जाने दिया गया। वहीं हेलीकॉप्टर सेवा भी कई बार बाधित होती रही है। उत्तराखंड में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के दस्तक देने के चलते मौसम ने करवट बदल ली है। रविवार को ऊंची चोटियों पर हिमपात के बाद सोमवार को कहीं बारिश तो कहीं बादलों ने डेरा डाला रखा। देहरादून, रुड़की, ऋषिकेश, कोटद्वार, रुद्रप्रयाग, मसूरी, टिहरी, उत्तरकाशी में बारिश हुई। हेमकुंड साहिब, बद्रीनाथ और केदारनााथ धाम में चोटियों पर बर्फबारी हुई। रविवार की रात को यमुनोत्री क्षेत्र में वर्षा और बर्फबारी हुई है। गंगोत्री में मौसम बंद रहा। मौसम विभाग ने सोमवार के लिए कुमाऊं में भारी बारिश और मैदानी क्षेत्रों में अंधड़ को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया है। अन्य स्थानों पर भी ओलावृष्टि और बारिश की संभावना है। अभी कुछ दिन मौसम इसी तरह का रहने की संभावना जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें-कर्नल अजय कोठियाल कर सकते हैं भाजपा ज्वाइन, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आप को लेकर दिल्ली में कसा तंजये भी पढ़ें-कर्नल अजय कोठियाल कर सकते हैं भाजपा ज्वाइन, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आप को लेकर दिल्ली में कसा तंज

Comments
English summary
More than 9 lakh devotees visited Char Dham in 20 days, know when will you get darshan and air tickets
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X