• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

उत्तराखंड के गांव भी होंगे डिजिटल, चीन-नेपाल सीमा से सटे इलाकों में जल्द होगी मोबाइल कनेक्टिविटी

|

देहरादून। केंद्रीय संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने बताया कि चीन और नेपाल की सीमा से सटे उत्तराखंड के गांवों में जल्द ही मोबाइल कनेक्टविटी सेवा बहान करने की योजना है। रवि शंकर प्रसाद ने यह जानकारी उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य सदस्य अनिल बलूनी द्वारा पूछे गए सवालों पर दिया। केंद्रीय संचार मंत्री ने आगे बताया के केंद्र सराकार सीमावर्ती इलाकों में स्थित 28 गावों में '354 सीमावर्ती क्षेत्र गांव स्कीम' चलाने जा रही है जिससे इन गावों में मोबाइल कनेक्टिविटी उपलब्ध होगी।

Uttarakhand will also be digital mobile connectivity will soon be in areas adjacent to China-Nepal border

अनिल बलूनी के मुताबिक रवि शंकर प्रसाद ने मोबाइल कनेक्टिविटी के संबंध में अवगत कराया है कि केंद्र सरकार और दूरसंचार सेवा देने वाली कंपनियां केंद्र शासित राज्यों और पहाड़ी राज्यों के साथ-साथ देश के सभी हिस्सों में फोन संचार सेवा उपलब्ध करा रही हैं। पिछले तीन सालों में बड़े स्तर पर मोबाइल टावरों के इंस्टॉलेशन का काम चल रहा है। पहाड़ी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में टावरों की संख्या 31674 से बढ़कर 49804 हो गई है। रवि शंकर प्रसाद ने यह भी बताया कि उत्तराखंड, लद्दाख, कारगिल क्षेत्र, हिमाचल प्रदेश के जिन इलाकों या गावों में मोबाइल कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है वहां भी टावर लगाए जा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक सीमावर्ती क्षेत्रों और अन्य प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के 354 गांवों में मोबाइल कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने को योजना शुरू की गई है। केंद्रीय संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने आगे बताया कि चीन-नेपाल से सटे गावों में मोबाइल कनेक्टिविटी होने से वहां के लोगों को काफी मदद मिलेगी। भारतनेट परियोजना के तहत वीसेट कनेक्टिविटी का उपयोग करके केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, सेना, सीमा सड़क संगठन और अन्य एजेंसियों के लिए डिजिटल सेटेलाइट फोन टर्मिनल की व्यवस्था की गई है।

उत्तराखंड में लागू होगा फीस एक्ट, शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा- निजी स्कूलों की मनमानी रोकने को उठाया कदम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
mobile connectivity will soon be in areas adjacent to China-Nepal border Uttarakhand
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X