• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Ritu Khanduri: जानें कौन हैं ऋतु खंडूरी, जो चुनी गईं उत्तराखंड विधानसभा की 5वीं स्पीकर

|
Google Oneindia News

देहरादून, 26 मार्च: उत्तराखंड में धामी सरकार के गठन होने के बाद अब 5वीं उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष भी चुन ली गई हैं। 5वीं विधानसभा के अध्यक्ष पद पर पहली बार महिला स्पीकर को चुना लिया गया है। अध्यक्ष पद पर ऋतु खंडूरी को पहली महिला स्पीकर के रूप में सर्वसम्मति से चुना गया हैं। आपको बता दें कि उत्तराखंड राज्य गठन के बाद से विधान सभा अध्यक्ष के पद पर पुरुष ही काबिज रहे हैं। लिहाजा, पहली बार उत्तराखंड के इतिहास में ऐसा हुआ है, जब किसी महिला को विधान सभा अध्यक्ष पद संभालने की जिम्मेदारी सौंपी गई हो।

कौन हैं ऋतु खंडूरी

कौन हैं ऋतु खंडूरी

ऋतु खंडूरी मूल रूप से उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल के राधाबल्लभ पुरम गांव की रहने वाली है और पूर्व सीएम भुवन चंद्र खंडूरी हैं। ऋतु खंडूरी का जन्म 29 जनवरी 1965 में एक फौजी परिवार में हुआ था। खंडूरी के फौज में होने के कारण उनकी पढ़ाई भी पिता की पोस्टिंग के हिसाब से अलग-अलग जगहों पर हुई। उन्होंने मेरठ के रघुनाथ गर्ल्स कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। इसके बाद राजस्थान विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन किया। उन्होंने पत्रकारिता में डिप्लोमा भी हासिल किया है। साल 2006 से लेकर 2017 तक उन्होंने नोएडा की ऐमिटी यूनिवर्सिटी में फैकल्टी के रूप में भी काम किया है।

आईएएस हैं ऋतु के पति

आईएएस हैं ऋतु के पति

ऋतु खंडूरी के पति राजेश भूषण बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। ऋतु के पति राजेश भूषण बेंजवाल आईएएस अधिकारी हैं और वर्तमान में वे मोदी सरकार में केंद्र में स्वास्थ्य सचिव के पद पर तैनात हैं। बीजेपी नेता लंबे समय से समाजसेवा में भी ऐक्टिव रही हैं। कर्णप्रयाग-पोखरी मोटर मार्ग पर स्थित खाल गांव में ऋतु की ससुराल का पुश्तैनी मकान भी है।

जानें कितनी संपत्ति की मालिक है ऋतु खंडूरी

जानें कितनी संपत्ति की मालिक है ऋतु खंडूरी

ऋतु खंडूरी करोड़पति हैं। एक हल्फनामे के मुताबिक, उनके पास कुल 7.26 करोड़ रुपये की संपत्ति है। जिसमें 1.26 करोड़ रुपये की चल और 4.40 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति शामिल है। ऋतु और उनके पति के पास कुल 5 बैंक खाते हैं। जिनमें 77.72 लाख रुपये जमा हैं। इसके अलावा ऋतु के पास 40 लाख रुपये के गहने भी हैं। वह लगभग 56 साल की हैं।

ये भी पढ़ें:- उत्तराखंड में पोर्टफोलियो के लिए मंत्रियों का लंबा इंतजार, हैवीवेट विभागों में बड़े बदलाव के मिल रहे संकेतये भी पढ़ें:- उत्तराखंड में पोर्टफोलियो के लिए मंत्रियों का लंबा इंतजार, हैवीवेट विभागों में बड़े बदलाव के मिल रहे संकेत

Comments
English summary
Know who is Ritu Khanduri, who was elected as the 5th speaker of Uttarakhand Legislative Assembly
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X