India
  • search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

कांवड़ यात्रा पर निकलने से पहले रूट प्लान चेककर लें, यूपी और उत्तराखंड पुलिस यात्रा को लेकर तैयार

|
Google Oneindia News

देहरादून, 6 जुलाई। शिव भक्तों को जिस यात्रा का साल भर इंतजार रहता है, वह कांवड़ यात्रा 14 जुलाई से शुरू होने जा रही है। जो कि श्रावण मास में ही जारी रहेगी। कोविड के कारण दो साल तक यात्रा नहीं हो पाई ऐसे में इस बार यात्रा में साढ़े 4 करोड़ से ज्यादा कांवड़िये आने की उम्मीद है। जिसके लिए उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड की सरकार को पुख्ता इंतजाम करने होंगे। दिल्ली हाईवे से लेकर हरिद्वार तक कांवड़ियों के आने के रूट को लेकर अभी से उत्तरप्रदेश पुलिस और उत्तराखंड पुलिस ने तैयारियां शुरू कर दी है। जिसके लिए रूट प्लान जारी कर दिया है। जो कि 14 जुलाई से लागू होगा।

kanwar yatra uttar pradesh uttarakhand Check the route plan before leaving for Kanwar Yatra

देहरादून-ऋषिकेश जाने वाले सभी छोटे-बड़े वाहनों के लिए
हरिद्वार पुलिस की ओर से जारी ट्रैफिक प्लान के अनुसार दिल्ली से देहरादून-ऋषिकेश जाने वाले सभी छोटे-बड़े वाहनों को प्राथमिक तौर पर रामपुर तिराहे से देवबंद से गागलहेड़ी होते हुए छुटमलपुर बिहारीगढ़ से देहरादून और ऋषिकेश के लिए डायवर्ट किया जाएगा। हरिद्वार सीमा में प्रवेश करने वाले दिल्ली से देहरादून, ऋषिकेश जाने वाले छोटे-बड़े वाहनों को बिझौली से एनएच-344 से भगवानपुर से मंडावर, छुटमलपुर, बिहारीगढ़ होते हुए देहरादून और ऋषिकेश की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। दिल्ली, मेरठ और मुजफ्फरनगर से हरिद्वार आने वाले वाहन मुजफ्फरनगर नगर से मंगलौर, नगला इमरती से डायवर्ट कर लंढौरा से लक्सर, सुल्तानपुर, फेरूपुर होते हुए जगजीतपुर से एसएम तिराहा से डायवर्जन कर शनि चौक से मातृ सदन से दक्षद्वीप पार्किंग से दाहिने होते हुए शमशान घाट पुल से बैरागी कैंप पार्किंग में पहुंचेंगे। यमुनानगर-सहारनपुर से हरिद्वार आने वाले वाहन एनएच-344 भगवानपुर से सालियर हाईवे, बिझौली से सर्विस लेन होते हुए नगला इमरती से डायवर्ट कर लंढौरा से लक्सर जगजीतपुर होते हुए एसएम तिराहा से डायवर्जन कर शनि चौक से मातृ सदन से दक्षद्वीप पार्किंग से दाहिने होते हुए शमशान घाट पुल से बैरागी कैंप पार्किंग में खड़े होंगे। मंगलौर या नगला इमरती में यातायात का दबाव अधिक होने पर यातायात को पुरकाजी से डायवर्ट कर खानपुर चेक पोस्ट होते हुए लक्सर से सुल्तानपुर, फेरूपुर, जगजीतपुर के एसएम तिराहा से डायवर्जन कर शनि चौक से मातृ सदन से दक्षद्वीप पार्किंग से दाहिने होते हुए शमशान घाट पुल से बैरागी कैंप पार्किंग में डायवर्ट किया जाएगा।
नजीबाबाद-मुरादाबाद की तरफ जाने वाले
दिल्ली, मेरठ, हरियाणा, पंजाब की तरफ से जो भी वाहन नजीबाबाद-मुरादाबाद की तरफ जाएगा तो उसे लक्सर तिराहे से रायसी, बालावाली होते हुए बिजनौर मार्ग से भेजा जाएगा। भगवानपुर से इमलीखेडा, धनौरी की तरफ से आने वाले वाहनों को धनौरी से सलेमपुर होते हुए शिवालिक नगर से बीएचईएल, भगत सिंह चौक से टिबडी फाटक, ब्रहमपुरी तिराहे से हिल बाईपास, दूधाधारी तिराहे से पुराना एआरटीओ चौक से लालजीवाला पार्किंग में पार्क कराया जाएगा। हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश से गंगोत्री, यमुनोत्री को जाने वाले वाहन मेरठ, मुजफ्फरनगर रामपुर तिराहा, देवबंद, गागलहेड़ी, देहरादून, विकासनगर, यमुना ब्रिज, डामटा होते हुए गंगोत्री, यमुनोत्री को जाएंगे।
ट्रैक्टर-ट्राली, बस व अन्य वाहनों के लिए
मुरादाबाद, बिजनौर, नजीबाबाद की ओर से आने वाले ट्रैक्टर-ट्राली, बस व अन्य वाहनों को 4.2 किमी से डायवर्ट कर गौरीशंकर पार्किंग एवं नीलधारा पार्किंग में लाया जाएगा। देहरादून से दिल्ली-मेरठ, मुजफ्फरनगर की ओर जाने वाले वाहन डाटकाली मंदिर टनल से बिहारीगढ, छुटमलपुर होते हुए दिल्ली की ओर जाएंगे। पर्वतीय क्षेत्रों से ऋषिकेश के रास्ते दिल्ली, मेरठ व मुजफ्फरनगर जाने वाले वाहन नटराज चौक से भानियावाला होते हुए देहरादून से डाटकाली मंदिर टनल से बिहारीगढ़, छुटमलपुर होते हुए दिल्ली की ओर जाएंगे। पर्वतीय क्षेत्रों से ऋषिकेश के रास्ते नजीबाबाद, बिजनौर की ओर जाने वाले वाहन नेपाली तिराहा से दूधाधारी चौक से चंडी चौक से बाएं चंडी पुल होते हुए नजीबाबाद की ओर जाएंगे।
रोडवेज बसों के लिए खास
देहरादून-ऋषिकेश से आने वाली सभी रोडवेज बसों को नेपाली तिराहा से रायावाला होते हुए मोतीचूर पार्किंग में पार्क कराया जाएगा। नजीबाद-बिजनौर की ओर से आने वाली सभी रोडवेज बसों को चिड़ियापुर से 4.2 किलोमीटर माइल स्टोन से डायवर्ट कर गौरीशंकर-नीलधारा पार्किंग में पार्क कराया जाएगा। दिल्ली, मेरठ, मुजफ्फरनगर की ओर से आने वाली सभी रोडवेज बसों को ऋषिकुल मैदान, हरिराम आर्य इंटर कॉलेज पार्किंग में पार्क कराया जाएगा। कांवड़ यात्रा के दौरान रोडवेज की बसों का संचालन भी यहीं से होगा।

दिल्ली-दून हाईवे समेत पश्चिमी यूपी की महत्वपूर्ण सड़कों के लिए रूट डायवर्जन
मेरठ में कांवड़ यात्रा के मद्देनजर 14 जुलाई रात 12 बजे से 27 जुलाई की शाम छह बजे तक दिल्ली-दून हाईवे समेत पश्चिमी यूपी की महत्वपूर्ण सड़कों के लिए रूट डायवर्जन प्लान जारी हुआ है। दिल्ली-गाजियाबाद से भारी वाहन हापुड़ बाईपास होकर हापुड़-किठौर मार्ग फ्लाईओवर होते हुए कस्बा किठौर से परीक्षितगढ़ मवाना, बहसूमा रामराज मीरापुर, जानसठ से मुजफ्फरनगर की ओर जा सकेंगे। हरिद्वार व देहरादून की ओर जाने वाले वाहन मीरापुर से गंगा बैराज, बिजनौर, नजीबाबाद होकर हरिद्वार, व देहरादून की ओर जा सकेंगे। पुलिस चौकी साईलो द्वितीय हापुड़ से खरखौदा मेरठ की ओर कोई वाहन आने नहीं दिया जाएगा। देहरादून, हरिद्वार, बिजनौर की ओर सेे दिल्ली, गाजियाबाद, हापुड़ और बुलंदशहर जाने वाले भारी वाहन मीरापुर से मवाना रोड होते हुए गंगानगर थाने के पास से किला परीक्षितगढ़ रोड पर निकाले जाएंगे। यहां से जेलचुंगी, तेजगढ़ी चौराहा से किठौर होते हुए निकल सकेंगे। रोडवेज की बसों को तेजगढी चौराहे से एल. ब्लाॅक होते हुए खरखौदा-हापुड़ की ओर नहीं निकलने दिया जाएगा। मुरादाबाद-गढ़मुक्तेश्वर की ओर से आने वाले भारी वाहन जिन्हें मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, रूडकी, हरिद्वार, देहरादून की ओर जाना है वह किठौर से किला परीक्षितगढ़ मार्ग पर डायवर्ट कर दिए जाएंगे। ये वाहन मवाना, मीरापुर, बिजनौर, नजीबाबाद होकर निकल सकेंगे। मुजफ्फरनगर-बिजनौर से गढ़, मुरादाबाद जाने वाले वाहन मवाना रोड से होते हुए जेल चुंगी के पास से होकर किठौर की तरफ निकलेंगे। मुरादाबाद-गढ़मुक्तेश्वर की ओर से आने वाले यात्री वाहन व रोडवेज बस आदि जिन्हें मेरठ होकर देहरादून, हरिद्वार, सहारनुपर व मुजफ्फरनगर की ओर जाना है, ऐसे वाहन गढ़ रोड से जेलचुंगी से परीक्षितगढ़ रोड बीएनजी स्कूल तिराहा से कसेरू बक्सर नाला के सहारे बने हुए नये रोड से थाना गंगानगर तिराहा से मवाना, बहसूमा मीरापुर जानसठ गंगाबैराज बिजनौर नजीबाबाद होकर जा सकेगें। बरेली-मुरादाबाद की ओर से आने वाला यातायात जिसे शामली, बागपत, व करनाल (हरियाणा) की ओर जाना है, ऐसे वाहन स्याना चौपला (गढमुक्तेश्वर ) से सिम्भावली, हापुड़ बाईपास, पिलखुवा, डासना से पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होते हुए जा सकेंगें।
मेरठ आने वालों के लिए विशेष
शामली, करनाल (हरियाणा) व बागपत की ओर आने वाला यातायात जिसे मेरठ होकर मुरादाबाद-बरेली की ओर जाना है, ऐसे वाहन मेरठ न आकर पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होते हुए डासना, पिलखुवा, हापुड बाईपास, सिम्भावली, स्याना चौपला गढ़मुक्तेश्वर होकर निकल सकेंगे। दिल्ली, गाजियाबाद एवं पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे की ओर से देहरादून-हरिद्वार मुजफ्फरनगर की ओर जाने वाले सभी वाहन दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे से डासना इंटरचेंज होकर पिलखुुआ होते हुए हापुड़ बाईपास से टियाला अंडरपास होते हुए कस्बा किठौर, परिक्षितगढ़, मवाना, बहसूमा रामराज होते हजा सकेंगे। दिल्ली गाजियाबाद से आने वाला यातायात अगर गलती से मेरठ की ओर आ जाता है तो उसे मोहिउद्दीनपुर खरखौदा तिराहे से खरखौदा की ओर जाने वाले रोड से कस्बा खरखौदा होते हुए हापुड़ जाने वाले मार्ग पर भेजा जाएगा।

ये भी पढ़ें-Weather Alert:भारी गुजर सकते हैं अगले 4 दिन, चारधाम यात्रा बाधित, उत्तराखंड में मानसून का हालये भी पढ़ें-Weather Alert:भारी गुजर सकते हैं अगले 4 दिन, चारधाम यात्रा बाधित, उत्तराखंड में मानसून का हाल

Comments
English summary
kanwar yatra uttar pradesh uttarakhand Check the route plan before leaving for Kanwar Yatra
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X