• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

भाजपा ने 59 प्रत्याशियों में 6 महिलाओं को दिए टिकट, 16 नए चेहरे, 10 सिटिंग​ विधायकों का कटा टिकट

|
Google Oneindia News

देहरादून, 20 जनवरी। उत्तराखंड के विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने गुरुवार को 59 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। 59 प्रत्याशियों की पहली सूची में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक समेत सभी दिग्गजों को टिकट दिए हैं। जबकि 10 सीटों पर इस बार भाजपा ने सिटिंग विधायकों का टिकट काट दिया है। जबकि 16 सीटों पर नए चेहरों को मौका दिया है। भाजपा को अभी 11 सीटों पर मंथन करना है। जिनमें डोईवाला, केदारनाथ, टिहरी समेत 11 सीटें शामिल हैं।

 In Uttarakhand, BJP gave tickets to 5 women out of 59 candidates, 16 new faces, cut tickets of 10 sitting MLAs

पहली लिस्ट में 6 महिलाएं
भाजपा ने पहली सूची में 6 महिलाओं को अपना उम्मीदवार बनाया है। जिनमें हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुई सरिता आर्य और दिवंगत विधायक हरबंस कपूर की पत्नी सविता कपूर, ​​दबंग विधायक कुंवर प्रणव चैंपियन की पत्नी रानी देवयानी , यमकेश्वर से रेनू बिष्ट और पूर्व ​कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य और चंद्रा पंत शामिल हैं। महिलाओं में पूर्व सीएम बीसी खंडूडी की बेटी ऋतु खंडूडी भूषण जो कि भाजपा की महिला मोर्चा की अध्यक्ष भी है का टिकट कटा है। हालांकि कांग्रेस म​हिला कमेटी की प्रदेश अध्यक्ष रहीं सरिता आर्य को भाजपा ने अपने पाले में लाकर तुरंत नैनीताल से उम्मीदवार बनाया है। थराली से विधायक मुन्नी देवी और गंगोलीहाट से मीना गंगोला का टिकट काटा गया है। इस तरह 3 सिटिंग महिला विधायकों का टिकट काटकर 4 नई महिलाओं को टिकट मिला है।

दलबदल से प्रभावित हुई आधा दर्जन सीटें
भाजपा ने जिन सीटों पर नए चेहरे लाए हैं उनमें पुरोला, गंगोत्री, पौड़ी, यमकेश्वर, अल्मोड़ा, थराली, कर्णप्रयाग, खानपुर, गंगोलीहाट, कपकोट, द्वाराहाट, काशीपुर,धनोल्टी,चकराता, देहरादून कैंट, बाजपुर, नैनीताल सीटें शामिल हैं। इन सीटों में पुरोला, धनोल्टी, बाजपुर, नैनीताल सीटें दलबदल की वजह से प्रभावित हुई हैं। पुरोला टिकट बंटवारे से ठीक पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा ज्वाइन करने वाले दुर्गेश लाल को भाजपा ने टिकट देकर दलबदल का इनाम दिया है। इसी तरह हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा ज्वाइन करने वाली सरिता आर्य और प्रीतम पंवार को भाजपा ने टिकट दे​कर अपना वादा पूरा किया है। गंगोत्री और कैंट के विधायक के निधन होने से कैंट में विधायक की पत्नी और गंगोत्री में युवा चेहरे सुरेश चौहान को मौका मिला है। पुरोला से सिटिंग विधायक और हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा ज्वाइन करने वाले राजकुमार टिकट पाने में कामयाब नहीं हो पाए हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में टिकट न पाने वाले दावेदार क्या कदम उठाते हैं। इसका भी इंतजार रहेगा।

10 सिटिंग विधायकों का कटा टिकट
भाजपा ने 10 सिटिंग विधायकों का टिकट काटा है। इनमें विधानसभा उपाध्यक्ष रहे रघुनाथ सिंह चौहान भी शामिल हैं। इसके अलावा द्वाराहाट विधायक महेश नेगी पर यौन शोषण का गंभीर आरोप लगना माना जा रहा है। जबकि अन्य विधायकों के टिकट कटने के पीछे खराब परफोर्मेंस माना जा रहा है।

एक नजर सिटिंग विधायकों का कटा टिकट

  • थराली मुन्नी देवी की जगह भोपाल राम टम्टा
  • कर्णप्रयाग से सुरेंद्र सिंह नेगी की जगह अनिल नौटियाल
  • खानपुर से कुंवर प्रणव चैंपियन की जगह पत्नी रानी देवयानी
  • यमकेश्वर से रितु खंडूरी की जगह रेणु बिष्ट
  • पौड़ी से मुकेश कोली की जगह राजकुमार
  • गंगोलीहाट से मीना गंगोला की जगह फकीर राम टम्टा
  • कपकोट से बलवंत भौर्याल की जगह सुरेश गढ़िया
  • द्वाराहाट से महेश नेगी की जगह अनिल साहू
  • अल्मोड़ा से रघुनाथ सिंह चौहान की जगह कैलाश शर्मा
  • काशीपुर से हरभजन सिंह चीमा की जगह त्रिलोक सिंह चीमा

ये भी पढ़ें-उत्तराखंड चुनाव: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, खटीमा से चुनाव लड़ेंगे सीएम धामीये भी पढ़ें-उत्तराखंड चुनाव: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, खटीमा से चुनाव लड़ेंगे सीएम धामी

Comments
English summary
In Uttarakhand, BJP gave tickets to 5 women out of 59 candidates, 16 new faces, cut tickets of 10 sitting MLAs
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X