India
  • search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

उत्तराखंड में बरसात के दौरान घूमने की कर रहे प्लानिंग तो ये हैं 5 टूरिस्ट डेस्टिनेशन

|
Google Oneindia News

देहरादून, 17 जून। उत्तराखंड में बरसात शुरू हो चुकी है। ऐसे में अगर आप पहाड़ के अलावा घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके पास कई विकल्प हैं। जहां बरसात में भी आप सुरक्षित यात्रा कर सकते हैं। इसके लिए देहरादून, ऋषिकेश, मसूरी, नैनीताल, हरिद्वार जिलों में घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं।

जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान-रामनगर

जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान-रामनगर

अगर आप परिवार के साथ रोमांच और प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं तो आप जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान में घूमने आ सकते हैं। यह 1936 में लुप्तप्राय बंगाल बाघ की रक्षा के लिए हैंली नेशनल पार्क के रूप में स्थापित किया गया था। यह उत्तराखण्ड के नैनीताल जिले के रामनगर नगर के पास स्थित है और इसका नाम जिम कॉर्बेट के नाम पर रखा गया था। कॉर्बेट एक लंबे समय के लिए पर्यटकों और वन्यजीव प्रेमियों के लिए अड्डा रहा है। कोर्बेट टाइगर रिजर्व के चयनित क्षेत्रों में ही पर्यटन गतिविधि को अनुमति दी जाती है ताकि लोगों को इसके शानदार परिदृश्य और विविध वन्यजीव देखने का मौका मिले। कार्बेट नेशनल पार्क में पर्यटकों के भ्रमण का समय नवम्बर से मई तक होता है। यहां पर शेर, हाथी, भालू, बाघ, सुअर, हिरन, चीतल, साँभर, पांडा, काकड़, नीलगाय, घुरल और चीता आदि 'वन्य प्राणी' अधिक संख्या में मिलते हैं। इसी तरह इस वन में अजगर तथा कई प्रकार के सांप भी निवास करते हैं।

देहरादून

देहरादून

वीकेंड पर दिल्ली या आसपास के लोग सबसे ज्यादा देहरादून ही पहुंचते हैं। देहरादून में बरसात के दिनों में भी आप घूम सकते हैं। यहां सहस्त्रधारा, लच्छीवाला नेचर पार्क, गुच्चूपानी, गुलरघाटी, विकासनगर, बुद्धा पार्क, ​बैराज समेत कई पर्यटक स्थल हैं। जहां परिवार के साथ घूम सकते हैं। देहरादून में मैगी प्वाइंट और आसपास के कई इलाकों में घूमने के लिए कई पर्यटक स्थल हैं।

ऋषिकेश

ऋषिकेश

गंगा का तट और पहाड़ का एक साथ अगर आनंद लेना है तो ऋषिकेश आपके लिए पहला विकल्प हो सकता है। इसके अलावा रिवर राफ्टिंग का आनंद भी आप यहां उठा सकते हैं। ऋषिकेश में गंगा आरती के अलावा राम झूला, लक्ष्मण झूला, मुनि की रेती जैसे कई पर्यटक स्थल हैं। जहां पर समय बीताया जा सकता है।

मसूरी

मसूरी

पहाड़ों की रानी मसूरी भारत के प्रमुख हिल स्टेशन में से एक है। जो कि देहरादून से 35 किमी की दूरी पर है। मसूरी में 25 पर्यटन स्थल और दर्शनीय स्थल हैं। मसूरी और उसके आसपास कई दर्शनीय स्थल हैं जहां परिवार और दोस्तों के साथ जाया जा सकता है। कुछ प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण झरीपानी फॉल, लाल टिब्बा, क्लाउड्स एंड,चाइल्डर्स लॉज,
कैमल बैक रोड,भट्टा फाल, कैम्पटी फाल, नाग देवता मंदिर, मसूरी झील, सर जॉर्ज एवरेस्ट हाउस आदि कई पर्यटक स्थल हैं

नैनीताल

नैनीताल

कुमाऊं मंडल का सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल नैनीताल है। जहां सबसे ज्यादा ताल और झील हैं। नैनीताल में नैना देवी मंदिर,नैनी झील,तल्ली एवं मल्ली ताल, त्रिॠषि सरोवर,मॉल रोड, एरियल रोपवे प्रमुख जगह हैं। नैनीताल में ​नौकायन, राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं। नैनीताल के लिए सबसे नजदीक हवाई अड्डा पंतनगर है। जो कि 71 किमी की दूरी पर है। जबकि रेलवे काठगोदाम (हल्द्वानी) रेलवे स्‍टेशन 35 किमी की दूरी पर है।

ये भी पढ़ें-केदारनाथ जलप्रलय: केदारपुरी की 9 साल में बदली तस्वीर, पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट से सच हो रहा सपनाये भी पढ़ें-केदारनाथ जलप्रलय: केदारपुरी की 9 साल में बदली तस्वीर, पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट से सच हो रहा सपना

Comments
English summary
If you are planning to visit Uttarakhand during the rainy season, then these are 5 tourist destinations
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X