• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

देहरादून, नैनीताल समेत उत्तराखंड के इन जगहों पर अगले तीन दिनों तक होगी तेज आंधी के साथ बारिश

|

देहरादून। उत्तरखंड के कई जिलों में 18 से 19 जून तक भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक, देहरादून, नैनीताल, टिहरी, पौड़ी, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ और इसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश की उम्मीद है। आज (16 जून) और बुधवार को नैनीताल और पिथौरागढ़ जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की उम्मीद है। इस दौरान पहाड़ों में तेज बारिश और मैदानों में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

18 जून से शुरू हो जाएगी बारिश

18 जून से शुरू हो जाएगी बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि उत्तराखंड में 18 जून से सभी जगह बारिश शुरू हो जाएगी। मगर इससे पहले भी प्रदेश में कई जगह बारिश की संभावना है। 16 जून को टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर और बागेश्वर में मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया गया है। जबकि देहरादून सहित शेष जिलों में बारिश की संभावना है। 17 जून को टिहरी और हरिद्वार को छोड़कर प्रदेश के शेष 11 जिलों में बारिश हो सकती है। 18 और 19 जून को प्रदेश भर में मध्यम स्तर तक बारिश होगी। इस दौरान देहरादून, नैनीताल, टिहरी, पौड़ी, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं तेज बौछारों के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

कुमाऊं में होगी मानसून की पहले दस्तक

कुमाऊं में होगी मानसून की पहले दस्तक

बताया कि उत्तराखंड में मानसून की दस्तक कुमाऊं में पहले होगी। मगर मानसून आने से करीब 72 घंटे पहले ही इसके बारे में जानकारी दी जा सकेगी। वहीं कुमाऊं क्षेत्र में वर्तमान में भी बारिश हो रही है। मगर 17 जून से इसमें तेजी आएगी। 17 जून के बाद प्री मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी और 18 जून से पूरे प्रदेश में प्री मानसून की बारिश होनी शुरू हो जाएगी।

पहाड़ों की ओर रुख करने लगे गजराज

पहाड़ों की ओर रुख करने लगे गजराज

प्री मानसून की बारिश हाथियों के पलायन की बड़ी वजह बन रही है। प्री मानसून से पहाड़ों में न सिर्फ पर्याप्त पानी और भोजन उपलब्ध है, बल्कि मक्खियां और मच्छर भी ज्यादा नहीं होते हैं। जबकि दोनों टाइगर रिजर्व में इस मौसम में मक्खियां और मच्छर ज्यादा होने से हाथी यहां असहज महसूस करते हैं। जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक राहुल की मानें तो इस बार बारिश पहले शुरू हो जाने से पहाड़ों पर पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ-साथ खाने के लिए भी पर्याप्त चीजें उग आई हैं। जिसकी वजह से हाथी जिम कार्बेट टाइगर रिजर्व से निकलकर आसपास की पहाड़ियों की ओर रुख कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें:- कोरोना के डर से सरकारी अस्पतालों ने टरकाया, जुड़वां बच्चों सहित मां की हुई मौत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
uttarakhand weather forecast: Heavy rainfall expected alert in Dehradun, Nainital districts of the state on 18th and 19 June
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X