• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Kumbh Mela 2021: सिर्फ एक महीने तक ही चलेगा महाकुंभ, घटाई गई समय अवधि

|
Google Oneindia News

Haridwar Kumbh Mela 2021, हरिद्वार। धर्मनगरी हरिद्वार में महाकुंभ के लिए तैयारियां जोरों से चल रही हैं। इस बीच कुंभ को लेकर एक और खबर सामने आई है। दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण और केंद्र सरकार की गाइडलाइन को देखते हुए हरिद्वार में आयोजित होने वाले कुंभ मेले की अवधि भी घटा दी गई है। यानी अब एक अप्रैल से शुरू होने वाला कुंभ मेला सिर्फ 30 दिन तक ही चलेगा। इस बात की पुष्टि मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने मंगलवार को है। उन्होंने कहा कि कुंभ की एसओपी पहले ही जारी हो चुकी है और जल्दी ही इसकी अधिसूचना भी जारी हो जाएगी।

 Haridwar Kumbh Mela 2021: Mahakumbh Mela will conduct only one month
    Haridwar Kumbh Mela 2021: सिर्फ एक महीने तक ही चलेगा Maha Kumbh, घटाई गई समय अवधि |वनइंडिया हिन्दी

    दरअसल, कुंभ मेले की अवधि पहले 27 फरवरी से 27 अप्रैल तक प्रस्तावित थी, लेकिन इस अवधि को घटाकर सिर्फ 30 दिन कर दिया गया है। हालांकि, अभी तक संत समाज में सरकार द्वारा जारी एसओपी को लेकर रोष था। तो वहीं, अब कुंभ केवल एक माह का होगा मुख्य सचिव की ओर से इस बात की पुष्टि होने के बाद यह रोष और बढ़ सकता है। बता दें कि दिव्य-भव्य आयोजन के मद्देनजर सरकार कुंभ मेले की तैयारियां कर रही और कुंभ में लाखों की तादाद में भीड़ आने की उम्मीद है।

    ऐेसे में सबसे बड़ी चिंता तो कोरोना संक्रमण की रोकथाम की है। यही वजह भी है कि आमतौर पर कुंभ की जो अधिसूचना दिसंबर में होती थी, वह अभी तक नहीं हो पाई है। हालांकि, पूर्व में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने कुंभ की अवधि 48 दिन रखने का निश्चय किया था। लेकिन कोरोना के मामलों में कमी आई तो कुंभ मेला 27 फरवरी से प्रस्तावित करते हुए इसकी अवधि दो माह रखने पर जोर दिया गया था। तो वहीं, केंद्र की गाइडलाइन में कोरोना संक्रमण थामने के मद्देनजर कुंभ में श्रद्धालुओं की संख्या नियंत्रित करने और हरिद्वार आगमन से 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट होने पर प्रवेश पर जोर दिया गया। यही नहीं, केंद्र ने राज्य से कुंभ के दौरान हरिद्वार में एक दिन में कोरोना जांच की अधिकतम संख्या का निर्धारण भी करने को कहा।

    वहीं, इस बार कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को बिना रजिस्ट्रेशन और बिना कोविड निगेटिव रिपोर्ट प्रवेश नहीं मिलेगा। प्रदेश सरकार ने कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पोर्टल https://www.haridwarkumbhmela2021.com/ तैयार किया है, जिसपर आरटीपीसीआर टेस्ट कराने के बाद कुंभ मेले जिस्ट्रेशन कराना होगा। वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के लिए RT-PCR रिपोर्ट, मेडिकल सर्टिफिकेट, और आईडी प्रूफ को पोर्टल पर अपलोड करना होगा। इसके बाद श्रद्धालु को कुंभ मेला पास जारी किया जाएगा। स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को पास दिखाना अनिवार्य होगा।

    ये भी पढ़ें:- बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि हुई तय, जानिए किस शुभ मुहूर्त पर खुलेंगे कपाटये भी पढ़ें:- बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि हुई तय, जानिए किस शुभ मुहूर्त पर खुलेंगे कपाट

    English summary
    Haridwar Kumbh Mela 2021: Mahakumbh Mela will conduct only one month
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X