• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

तीन मई को शुभ मुहूर्त में खुलेंगे यमुनोत्री धाम के कपाट, श्रद्धालुओं के बड़ी संख्या में पहुंचने की उम्मीद

|
Google Oneindia News

देहरादून, 07 अप्रैल: रोहणी नक्षत्र और कर्क लग्न में तीन मई को यमुनोत्री धाम के कपाट शुभ मुहूर्त में खुल जाएंगे। वहीं, केदारनाथ के कपाट 06 मई तो बद्रीनाथ के 08 मई कपाट दर्शन के लिए खुल जाएंगे। तीर्थ पुरोहितों ने आज (07 अप्रैल) को यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने का शुभ मुहूर्त निकाला है। पुरोहितों का कहना है कि 03 मई को 12 बजकर 15 मिनट पर कपाट भक्तों के खुलेंगे।

doors of Yamunotri Dham will open in auspicious time on May 3

यमुनोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश उनियाल ने जानकारी देते हुए बताया कि यमुनोत्री धाम के कपाट शुभ मुहूर्त में कर्क लग्न, रोहणी नक्षत्र, अमृत वेला और अक्षय तृतीया को 03 मई को 12 बजकर 15 मिनट पर खोले जाएंगे। कपाट खुलने से पहले 8 बजकर 30 मिनट पर मां यमुना का उत्सव विग्रह खरसाली गांव से यमुनोत्री धाम के लिए प्रस्थान करेगा। जिसके बाद मां यमुना के कपाट 6 माह तक देश और दुनिया के लिए खोल दिए जाएंगे।

बता दें कि 03 मई को ही गंगोत्री धाम के कपाट भी खोले जाने है, जिसके बाद 03 मई से चार धाम यात्रा का अगाज भी हो जाएगा। जिला प्रशासन ने यात्रा को लेकर अपनी तैयारी तेज कर दी है। सरकार के मुताबिक इस साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आने वाले हैं। श्रद्धालु को किसी तरह का कोई कष्ट ना हो इसके लिए प्रशासन ने यात्रा से सम्बंधित सभी व्यवस्थाएं दुरस्त करने में जुट गया है।

ये भी पढ़ें:- चारधाम यात्रा: यात्रा ही नहीं बदरी,केदार में पूजा की भी करा सकते हैं ऑनलाइन बुकिंग, जानिए पूरी प्रक्रियाये भी पढ़ें:- चारधाम यात्रा: यात्रा ही नहीं बदरी,केदार में पूजा की भी करा सकते हैं ऑनलाइन बुकिंग, जानिए पूरी प्रक्रिया

यात्रा मार्ग से लेकर अन्य व्यवस्था यात्रा शुरू होने से पहले ठीक करने में प्रशासन ने ताकत झोंक दी है। पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि चारधाम यात्रा को लेकर लगातार मोनिटरिंग जारी है, सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर चारधाम यात्रा की जा रही है।

Comments
English summary
doors of Yamunotri Dham will open in auspicious time on May 3
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X