India
  • search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

बेटी को बर्थ डे पर गिफ्ट करना था विदेशी नस्ल का कुत्ता, साइबर ठग ने फर्जी फोटो दिखाकर ठगे 66 लाख

|
Google Oneindia News

देहरादून, 4 जुलाई। उत्तराखंड एसटीएफ और साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन ने जस्ट डायल के नाम पर फर्जी वेबसाइट के जरिए विदेशी नस्ल के कुत्ते (Golden Retriever) को बेचने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के कैमरून मूल के निवासी इंटरनेशनल साइबर ठग को गिरफ्तार किया है। आरोपी गिरोह फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को फर्जी फोटो दिखाकर एडवास पैसे, ट्रांसपोर्ट,यात्रा व्यय,बीमा शुल्क के नाम पर लाखों रुपए ठगते थे।

cyber crime dog of foreign breed was gifted to the daughter on her birthday, cyber thugs cheated

ऑनलाइन शॉपिंग पड़ी महंगी
एसटीएफ के एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि साइबर ठग ऑनलाइन सर्च इंजन पर फर्जी मोबाइल नम्बर डालकर कर लोगों से ई-मेल व दूरभाष के माध्यम से सम्पर्क कर फर्जी वेबसाईट के जरिए ऑनलाइन सामान बेचने के नाम पर करोड़ों रुपये की धोखाधडी ​कर रहे हैंं। ऐसा ही एक मामला देहरादून मोथरोवाला से सामने आया। जब शिकायतकर्ता ने अपनी बेटी को जन्मदिन के उपहार के रुप में कुत्ते का बच्चा देने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग की। जस्ट डायल पर दिए गए मोबाइल से संपर्क किया और Golden Retriever नस्ल के विदेशी कुत्ते के बच्चे को बेचने के नाम पर एडवास धनराशि देने व ट्रासपोर्ट व यात्रा व्यय व बीमा शुल्क के नाम पर रुपये 66 लाख 39 हजार 600 रुपए जमा कर दिए। शिकायतकर्ता की तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज किया गया। एसटीएफ की टीम ने 21 जून 2021 को आरोपी David De Job उर्फ DING BOBGA CLOVES उर्फ BOBBY IBRAHIM निवासी बैंगलोर मूल​ निवासी सिसांग, रिपब्लिक ऑफ कैमरुन को बैगलोर कर्नाटक से गिरफ्तार किया गया था। मामले की जांच पर पता चला कि कैमरुन निवासी Nyongabsen Hilary को थाना साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन सूरत गुजरात ने एक मामले में गिरफ्तार कर उपकारागार लाजपुर सूरत गुजरात में निरुद्ध किया गया था। आरोपी को आज वैद्धानिक कार्यवाही करते हुये कोर्ट में पेश किया गया। जहां से कोर्ट ने आरोपी की रिमांड स्वीकार कार जिला कारागार सुद्दोवाला भेजा।
ठगों के झांसे से सावधान
एसटीएफ के एसएसपी अजय सिंह ने लोगों से अपील की है कि ऑनलाइन खरीददारी करने से पहले वेबसाइट से लेकर सभी जरुरी जानकारी प्राप्त कर लें। साथ ही ऐसे किसी भी तरह की शॉपिंग करने से पहले सभी जरुरी जांच पड़ताल जरुर करें और किसी भी लुभावने झांसे में न आएं और नहीं किसी अनजान के साथ ऑनलाइन बैंकिंग करें।

ये भी पढ़ें-Weather Alert: उत्तराखंड में अगले 5 दिन गुजर सकते हैं भारी, चारधाम यात्रा मार्ग पर ये बना डेंजर जोनये भी पढ़ें-Weather Alert: उत्तराखंड में अगले 5 दिन गुजर सकते हैं भारी, चारधाम यात्रा मार्ग पर ये बना डेंजर जोन

Comments
English summary
cyber dog of foreign breed was gifted to the daughter on her birthday, cyber thugs cheated
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X