• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

चारधाम यात्रा के लिए निकलने से पहले यातायात प्लान देखकर निकलें, कोर क्षेत्र के लिए विशेष यातायात प्लान लागू

|
Google Oneindia News

देहरादून, 26 मई। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के दौरान अव्यवस्थाओं को सुधारने के लिए शासन से लेकर प्रशासन स्तर तक पहल की जा रही है। पुलिस ने चारधाम यात्रा के कोर क्षेत्र मे ​हरिद्वार से व्यासी जाम की स्थिति को देखते हुए विशेष यातायात प्लान लागू किया गया है। इस क्षेत्र को आठ जोन और 28 सेक्टरों में बांटा गया है। साथ ही रात 10 बजे से तड़के चार बजे तक यात्रियों के वाहन नहीं चलेंगे। इसके अलावा तीन पहिया वाहनों का संचालन नहीं होगा।

Check out the traffic plan before leaving for Chardham Yatra, special traffic plan is applicable for the core area

ये है विशेष यातायात प्लान

  • हरिद्वार में शंकराचार्य चौक से पंतदीप पार्किंग तक के मार्ग को प्रथम जोन एवं जयराम मोड़ से सप्तऋषि फ्लाईओवर तक जोन बनाया गया है, इसमें 06 सेक्टर समाहित हैं।
  • देहरादून के रायवाला क्षेत्रान्तर्गत सप्तऋषि बार्डर से लालतप्पड़ तक प्रथम जोन व ऋषिकेश क्षेत्रान्तर्गत नेपाली फार्म से चन्द्रभागा पुल तक के मार्ग को द्वितीय बनाया गया है, जिसके अन्तर्गत 07 सेक्टर हैं।
  • टिहरी में यात्रा का अत्यधिक यातायात दबाव होने के कारण ढालवाला, मुनिकीरेती तथा तपोवन.ब्यासी तक के मार्ग को अलग-अलग 03 जोनों में बांटा गया है जिसमें कुल 10 सेक्टर है।
  • पौड़ी क्षेत्रान्तर्गत लक्ष्मण झूला में 01 जोन व 05 सेक्टर बनाया गया है।
  • बाहरी प्रदेशों से आने वाले वाहनों के लिए अलग से प्लान बनाया गया है। जिसमें दिल्ली-मेरठ- से आने वाले हल्के वाहन मुजफ्फरनगर से मंगलौर से नगला इमरती राष्ट्रीय राजमार्ग 334 से रुड़की बाईपास के रास्ते कोर कॉलेज से ख्याति ढाबा के सामने से हरिद्वार होते हुए ऋषिकेश पहुंचेंगें।
  • यमुनानगर-सहारनपुर से हरिद्वार की ओर आने वाले वाहनों को भगवानपुर से इमलीखेडा होते हुए बहारदाबाद की तरफ से हरिद्वार की ओर भेजा जायेगा।
  • मुरादाबाद-बिजनौर-नजीबाबाद से आने वाले हल्के वाहन चण्डी चौकी से हरिद्वार होते हुए ऋषिकेश की ओर भेजे जाएंगे।
  • यातायात दबाव के अधिक होने पर बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों को सप्तऋषि-रायवाला-नेपालीफार्म-श्यामपुर चौकी-नटराज चौक-ढालवाला चौकी-भद्रकाली -तपोवन तिराहा-तपोवन चौकी-ब्रहमपुरी-शिवपुरी से गंतव्य की ओर भेजा जायेगा।
  • ऋषिकेश के श्यामपुर रेलवे क्रासिंग पर अत्यधिक जाम लगने की स्थिति में वाहनों को सप्तऋषि-रायवाला-नेपालीफार्म-लालतप्पड़-भानियावाला-रानीपोखरी- नटराज चौक- ढालवाला चौकी -भद्रकाली-बाईपास रोड होते हुए तपोवन तिराहा-तपोवन चौकी-ब्रहमपुरी-शिवपुरी से गंतव्य की ओर भेजा जायेगा।
  • श्रद्धालुओं को यात्रा पूर्ण करने के बाद शिवपुरी/नीलकण्ठ-ब्रहमपुरी तिराहा- गरूडचट्टी- बाईपास रोड होते हुए पशुलोक बैराज-चीला होते हुए हरिद्वार की ओर भेजा जाएगा। सम्पूर्ण चारधाम यात्रा मार्ग पर यातायात की मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम ऋषिकेश एवं कंन्ट्रोल रूम मुनिकीरेती से की जायेगी।

23 दिन में श्रद्धालुओं का आंकड़ा 10 लाख पार
चारधाम यात्रा में 23 दिन के भीतर दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा 10 लाख पार हो गया है। पर्यटन विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार 25 मई तक चारधाम और हेमकुंड साहिब में 10.26 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं। इसमें केदारनाथ धाम में 3.35 लाख, बदरीनाथ में 3.33 लाख, यमुनोत्री में 1.49 लाख, गंगोत्री में दो लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए। मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने सभी जिलाधिकारियों को अपने स्तर पर स्थानीय कार्ययोजना बनाते हुए व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस और प्रशासन को निर्देश दिए कि वे भीड़ को नियंत्रित करने के लिए श्रद्धालुओं को अलग-अलग स्थानों पर रोकने की व्यवस्था करें। उन्होंने धामों में वहन सीमा को बनाए रखने के लिए बैरियर लगाने के भी निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि कूड़ा निस्तारण, बिजली, पानी सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए कार्यदायी संस्थाएं अपने दायित्वों का पूर्ण रूप से निर्वहन कर रही हैं या नहीं इसके लिए थर्ड पार्टी मॉनीटरिंग की व्यवस्था भी की जाए। अलग से सोर्स ऑफ इन्फॉर्मेशन विकसित किया जाए ताकि सही जानकारी मिल सके।

ये भी पढ़ें-उत्तराखंड घूमने जा रहे हैं तो जंगली फल और पहाड़ों में फलों का राजा काफल खाया क्या?ये भी पढ़ें-उत्तराखंड घूमने जा रहे हैं तो जंगली फल और पहाड़ों में फलों का राजा काफल खाया क्या?

Comments
English summary
Check out the traffic plan before leaving for Chardham Yatra, special traffic plan is applicable for the core area
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X