• search
उत्तराखंड न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

उत्तराखंड के गांवों को मिली ग्राम ज्योति योजना के तहत रोशनी, जल्द पूरा होगा काम

|

देहरादून: केंद्र सरकार की ओर देश के सभी गांवों को रोशन करने के मकसद से दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत गांवों तक बिजली पहुंचाने का काम किया जा रहा है। इसी के तहत उत्तराखंड के छह हजार गांवों को बिजली दी चुकी है। योजना के तहत अब तक 6289 गांवों का बिजलीकरण किया जा चुका है। सचिव ऊर्जा राधिका झा की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसकी जानकारी दी गई।

gram jyoti yojana

ग्राम ज्योति योजना की समीक्षा बैठक के दौरान सचिव ऊर्जा राधिका झा ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि योजना को एक्टिव मिशन मोड में तौर पर काम करे हुए बाकी रह गए गांवों को भी जल्द विद्युतीकरण करने का काम किया जाए। वहीं मीटिंग में बताया कि पहले से योजना के तहत 6365 गांवों के विद्युतीकरण का निर्णय लिया गया था।

योजना के बाद अब फिलहाल 76 गांव ही बचे है, जहां बिजली पहुंचाने काम तेजी से किया जा रहा है, जिनमें टिहरी के 19, पौड़ी के 43 और रुद्रप्रयाग जिले के 14 गांव शामिल हैं। सचिव के मुताबिक निर्देश दिए गए है कि स्थानीय प्रतिनिधि से बात तक विद्युतीकरण के लिए भी सर्वे करा लिया जाए। साथ ही यूपीसीएल प्रबंधन को योजना की लगातार समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं।

उत्तराखंड में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना का संक्रमण, नाइट कर्फ्यू पर फैसला ले सकती है राज्य सरकार

आपको बता दें कि मोदी सरकार की ओर से देश के सभी गांवों में बिजली पहुंचाने के लिए इस योजना का चलाई गई थी। ग्रामीण विद्युतीकरण कार्यक्रम दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत ऐसे गांवों को रोशन करना है, जहां आजादी के बाद भी बिजली नहीं पहुंची थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2015 को ऐसे गांवों को रोशन करने का लक्ष्य रखा था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
6289 villages electrified under gram jyoti yojana in uttarakhand
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X