• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी में 6,700 करोड़ का निवेश प्रस्ताव और 1.35 लाख से ज्यादा रोजगार, योगी सरकार ने की ये घोषणा

|

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में औद्योगिक विकास विभाग ने प्रेस वार्ता में कहा है कि प्रदेश में देशी और विदेशी कंपनियां 6,700 करोड़ का निवेश करने को तैयार हैं और इसके लिए उनको योगी सरकार ने भूमि भी आवंटित कर दिए हैं। सरकार ने कहा है कि इस निवेश से प्रदेश में 1 लाख 35 हजार से ज्यादा रोजगार पैदा होंगे। औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन और औद्योगिक विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव आलोक कुमार ने जानकारी दी कि अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, कनाडा, दक्षिण कोरिया और जापान समेत अन्य देशों की कंपनियों ने प्रदेश में निवेश के प्रस्ताव दिए हैं।

Yogi govt clears investment proposal of 6,700 crores

अधिकारियों ने प्रेस वार्ता में बताया कि हीरानंदानी ग्रुप, सूर्या ग्लोबल, हिंदुस्तान यूनिलीवर समेत अन्य कंपनियां 6,700 करोड़ रुपए का निवेश प्रदेश में करेगी। इसके लिए औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने कई कंपनियों को करीब 426 एकड़ जमीन भी आवंटित किए हैं। इससे प्रदेश के 1,35,362 लोगों को रोजगार मिलेगा। प्रमुख निवेशों की जानकारी देते हुए सरकार ने बताया कि हीरानंदानी ग्रुप ग्रेटर नोएडा में 20 एकड़ जमीन पर 750 करोड़ रुपए के निवेश से डाटा सेंटर बनाएगा जो उत्तर भारत का सबसे बड़ा होगा।

इसके अलावे ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज वाराणसी में 300 करोड़ का फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाएगी। ब्रिटेन की एबी मौरी कंपनी चित्रकूट में 750 करोड़ की लागत से खमीर बनाने का प्लांट लगाएगी। डिक्सन टेक्नोलॉजीज गौतमबुद्ध नगर के नोएडा और ग्रेटर नोएडा में इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में 200 करोड़ का निवेश करेगी। जर्मनी की वॉन वेलिक्स कंपनी आगरा के फुटवियर उद्योग और यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण में 300 करोड़ लगाएगी।

सूर्या ग्लोबल फ्लेक्सी फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड यमुना एक्स्प्रेसवे प्राधिकरण समेत फिल्म प्रोडक्शन प्लांट में 953 करोड़ का निवेश करेगी। अमेरिका की मैक सॉफ्टवेयर कंपनी नोएडा में 200 करोड़ का निवेश करेगी। कनाडा की एकैग्रेटा इंक कंपनी लखनऊ में 746 करोड़ का निवेश करेगी। दक्षिण कोरिया की एडिसन मोटर्स इलेक्ट्रिक गाड़ियों के निर्माण प्लांट में 750 करोड़ का निवेश करेगी। जापान की याजाकी कंपनी 2000 करोड़ का निवेश प्रदेश में केरगी।

योगी सरकार ने औद्योगिक विकास के लिए एक्सप्रेसवे के पास 22 हजार एकड़ भूमि देने की योजना बनाई है। इसके अलावे फिरोजाबाद, आगरा, उन्नाव, चित्रकूट, मैनपुर और बाराबंकी जिलों में निवेश की उच्च संभावना वाले क्षेत्रों को चिन्हित किया है। उत्तर प्रदेश में कुल 45 हजार करोड़ के निवेश का प्रस्ताव है, जिस पर योगी सरकार काम कर रही है। इन प्रस्तावों में जेवर एयरपोर्ट, फिल्म सिटी, इलेक्ट्रॉनिक्स पार्क, हस्तशिल्प पार्क, खिलौना पार्क समेत अन्य योजनाएं शामिल हैं।

यूपी के हर गांव से लोगों को लेकर अयोध्या जाएंगे, राम मंदिर निर्माण में करवाएंगे कारसेवा: सीएम योगी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Yogi govt clears investment proposal of 6,700 crores
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X