• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

UP में 60 साल के उपर की महिलाओं को योगी सरकार जल्द देगी ये बड़ा तोहफा, जानिए

Google Oneindia News

लखनऊ, 12 अगस्त: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यूपी की जनता को लेकर हर समय कुछ न कुछ नया करते रहते हैं। इसी क्रम में योगी अदित्यनाथ की सरकार ने रक्षाबंधन के मौके पर यूपी की महिलाओं को 48 घंटे के लिए फ्री यात्रा करने का तोहफा दिया था। योगी सरकार ने अब इस योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। परिवहन विभाग के अधिकारियों की माने तो यूपी में जल्द ही 60 साल से उपर की महिलाओं को बसों में फ्री यात्रा की सुविधा प्रदान करेगी। इसका पूरा खाका तैयार किया जा रहा है। इसको सीएम की मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही शुरू किया जाएगा।

योगी आदित्यनाथ

60 साल से उपर की महिलाओं को मिलेगा तोहफा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) जल्द ही अपनी सभी बसों में 60 वर्ष से अधिक उम्र की सभी महिलाओं को मुफ्त यात्रा सुविधा प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि निगम महिलाओं को रक्षा बंधन के अवसर पर 10 अगस्त की मध्यरात्रि से 12 अगस्त की मध्यरात्रि तक 48 घंटे के लिए अपनी सभी बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा भी प्रदान करेगा।

योगी ने बीएस बसों को दिखाई थी हरी झंडी

सीएम योगी ने बुधवार को ही 150 बीएस-6 बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जिससे 50% कम प्रदूषण होता है और 80% कम उत्सर्जन होता है। आदमी जैसे ही यात्रा करने के लिए अपने घर से बाहर निकलता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 97,814 राजस्व गांवों में से यूपीएसआरटीसी बसों से जुड़ने की योजना बनाई है। अभी तक यूपी के 85,610 गांवों में बस कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध है

सिटी बसों में भी महिलाओं की सुरक्षा का इंतजाम

इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार लखनऊ में चलने वाली सिटी बसो में सुरक्षा को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है। खासतौर से यात्रा के दौरान महिलाओं को हमेशा ही सुरक्षा की चिंता सताती रहती है इस लिहाज से सरकार का यह कदम काफी सराहनीय माना जा रहा है। अधिकारियों का दावा है कि लखनऊ में इलेक्ट्रिक बसों या ई-बसों में लगे CCTV कैमरों को अब यात्रियों की कुशल निगरानी के लिए बस डिपो कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा।

बसों में लग रहे हैं सीसीटीवी कैमरे

यात्रियों के हर कदम पर रहेगी सीसीटीवी की नजर अधिकारी के दावे के मुताबिक, किसी भी यात्री द्वारा किसी भी आपत्तिजनक कदम को नोट किया जाएगा, ड्राइवर और कंडक्टर को सूचित किया जाएगा और यहां तक​​कि नियंत्रण कक्ष द्वारा ही पुलिस को शामिल किया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि कंडक्टर को बस के अंदर किसी भी मुद्दे के बारे में एक एसएमएस भी मिलेगा और उसे परेशान करने वाले को निकटतम पुलिस स्टेशन को सौंपने सहित कार्रवाई करने का निर्देश दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-Lucknow City बसों में सुरक्षा को लेकर सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, जानिएयह भी पढ़ें-Lucknow City बसों में सुरक्षा को लेकर सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, जानिए

Comments
English summary
Yogi government will soon give this big gift to women above 60 years of age in UP
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X