• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

UP: बच्चों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए योगी सरकार ने की तैयारी, बांटेंगे मेडिसिन किट

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 09 जून। देश के ज्यादातर हिस्से में कोरोना वायरस की दूसरी लहर को काबू कर लिया गया है, लेकिन महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। विशेषज्ञों ने कोविड की संभावित तीसरी लहर को लेकर चेतावनी जारी कर दी है, जिसमें विशेष रूप से बच्चों के संक्रमित होने का खतरा बताया गया है। कोरोना की दूसरी लहर से सीख लेने के बाद अब राज्यों सरकारों ने तीसरी वेव के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बच्चों को कोविड संक्रमण से बचाने के लिए खास तैयारी की है।

Yogi government prepares for third wave of corona will distribute special medicine kit for children

न्यूज18 की रिपोर्ट के मुताबिक यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना की तीसरी लहर की गंभीरता को समझते हुए बच्चों के लिए विशेष मेडिसिन किट तैयार करवाया है। इस किट में बच्चों के लिए पीने वाले सिरप और खाने की गोलियां रखी जाएंगी जिसे राज्य में मुफ्त बांटा जाएगा। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह इस सलिसिले में और अधिक जानकारी देते हुए कहा कि यह अभियान इसी महीने 15 जून से शुरू हो सकता है। उन्होंने कहा, हम बच्चों के लिए एक सप्ताह की खुराक वाली मेडिसिन किट पूरे प्रदेश में बाटेंगे। दवा की खुराक को बच्चों की उम्र और वजन के अनुसार निर्धारित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: नोएडा फिल्म सिटी के निर्माण का काम जल्द होगा शुरू, योगी सरकार के अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा डीपीआर

जय प्रताप सिंह ने आगे कहा, आशा कार्यकर्ताओं वाली हमारी 97,000 मेडिकल टीमें पहले से ही घर-घर जाकर वयस्कों की जांच कर रही हैं और उन्हें दवा किट दे रही हैं। जिन बच्चों में सर्दी और खांसी जैसे इन्फ्लूएंजा जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं, उनके माता-पिता को उन्हें एक सप्ताह के लिए दवाएं देने के लिए कहा जाएगा। इसके अलावा राज्य सरकार 30 लाख पैम्फलेट-तैयार कर रही है, जिसके जरिए बच्चों के लिए मेडिसिन किट वितरण किया जएगा। मेडिसिन किट को बच्चों की उम्रे के आधार पर तीन भागों में वर्गीकृत किया गया है। छह साल से कम उम्र के बच्चों के लिए खुराक के मुताबिक अलग किट, 6-12 साल और 12 से 18 साल के बच्चों के लिए अलग किट तैयार की गई है। बच्चों को दिए जाने वाले किट में संदेश भी लिखा होगा- 'कोरोना की जंग में हर जीवन अनमोल'।

English summary
Yogi government prepares for third wave of corona will distribute special medicine kit for children
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X