• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

खुशखबरी: बिजनेस करने के लिए योगी सरकार नोएडा में दे रही है जमीन, जल्द शुरू होगी प्रक्रिया

|

Noida News, नोएडा। अगर आप उत्तर प्रदेश में बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। दरअसल, उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार लोगों को बिजनेस शुरू करने के लिए जमीन देगी। इसके लिए अगले कुछ दिनों में जमीन आवंटन की प्रक्रिया भी शुरू होने की उम्मीद है। यहां खास बात यह है कि यह जमीन आपकों नोएडा इंटरनेशनल जेवर एयरपोर्ट के पास दी जा रही है।

Yogi government is giving land in Noida to start business

पहले आओ-पहले आओ के आधार होगा जमीन का आवंटन

जानकारी के मुताबिक, यह जमीन हैंडीक्राफ्ट और टॉय इंडस्ट्री से जुड़ा बिजनेस शुरू करने के लिए दी जाएगी। वहीं, बिजनेस के लिए आपको ज़मीन की जैसी जरूरत होगी उसी तरह से आवंटन हो जाएगा। लेकिन यहां ध्यान रखने की बात यह है कि जमीन का आवंटन पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा।

योजना में है 550 प्लाट

यमुना प्रधिकरण के अफसरों की मानें तो इस योजना में करीब 550 प्लाट है, जो सिर्फ हैंडीक्राफ्ट और टॉय इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को ही दिए जाएंगे। इसके अलावा कुछ ऐसे प्लाट भी होंगे जो दूसरा बिजनेस करने वालों को दिए जाएंगे। यह योजना यमुना प्रधिकरण के सेक्टर 29, 32 और 33 में शुरु की जा रही है।

लाटरी और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा आवंटन

इन प्लाटों का आवंटन लाटरी और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए अलग-अलग योजना तैयार की गई है। बता दें कि 4 हजार वर्ग मीटर से छोटे प्लाट का आवंटन लाटरी द्वारा किया जाएगा। जबकि इससे बड़े जितने भी प्लाट होंगे उनका आवंटन सिर्फ इच्छुक उम्मीदवार के साक्षात्कार के आधार पर किए जाएंगे। लेकिन प्लाट की कीमत बोली के आधार पर तय होगी। जो उम्मीदवार प्रधिकरण की तय कीमत से अधिक बोली लगाएगा उसी को प्लाट का आवंटन किया जाएगा।

नया नोएडा बसाने की तैयारी में योगी सरकार

गौतमबुद्ध नगर के 20 और बुलंदशहर के 60 गांवों को मिलाकर योगी सरकार नया नोएडा बसाने की तैयारी कर रही है। इन 80 गांवों को नोएडा विकास प्राधिकरण को दे दिया गया है। नोएडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने इस बारे में बताया कि प्रस्ताव को शासन के पास भेजने के बाद राज्यपाल ने इसको मंजूरी दे दी है। अब दादरी और सिकंदराबाद तहसील के 80 गांव वाले क्षेत्र में नोएडा विकास प्राधिकरण औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने का काम करेगा।

ये भी पढ़ें:- अयोध्या और वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर सीएम योगी आदित्यनाथ, करेंगे विकास कार्यों की समीक्षा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Yogi government is giving land in Noida to start business
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X