• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

अयोध्या: भव्य राम मंदिर के लिए एक और पड़ाव पार, नींव भराई के लिए विधि-विधान से हुआ पूजन

|

अयोध्या: सैकड़ों सालों से देश के लोग अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनने का इंतजार कर रहे थे। ये इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है, क्योंकि सोमवार को राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्यों ने नींव भराई के लिए पूजन किया। इसके बाद अब 9 अप्रैल को चैत्र कृष्ण त्रयोदशी पर नींव भरने का काम शुरू हो जाएगा। मजबूत नींव पड़ने के बाद निर्माण कंपनी तेजी से मंदिर के ढांचे को खड़ा करने का काम शुरू करेगी। एक अनुमान के मुताबिक मंदिर के पूरे निर्माण में करीब तीन से चार साल का वक्त लग सकता है।

अयोध्या

ट्रस्ट की ओर से जारी बयान के मुताबिक सोमवार सुबह 10.55 पर महामंत्री चंपत राय ने भगवान श्री गणेश, विष्णु जी, लक्ष्मी जी और भगवान विश्वकर्मा का पूजन किया। इस दौरान ट्रस्टी डॉ अनिल मिश्र, निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेंद्र दास, विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, डीआईजी/एसएसपी दीपक कुमार और मंदिर निर्माण से जुड़ी कंपनी के अधिकारी मौजूद रहे।

चंपत राय के मुताबिक 250 फीट चौड़े, 400 फीट लंबे और 40 फीट गहरी नींव की खुदाई का कार्य पूरा कर लिया गया है। अगले महीने इसे भरने के लिए काम शुरू किया जाएगा। इस नींव की भराई में सीमेंट, कंक्रीट, मोरंग के साथ ही सिलिकॉन के मिश्रण का भी प्रयोग होगा। निर्माण कंपनी पहले एक फीट मोटी लेयर पर रोलर चलाएगी, उसके बाद उस पर पत्थर बिछाए जाएंगे। ये खास पत्थर मिर्जापुर से मंगवाए गए हैं। पत्थर के ऊपर फिर से कंक्रीट की लेयर बिछेगी और फिर से वही पत्थर लगाए जाएंगे।

विधानसभा में बोले 'रामभक्त केजरीवाल'- भव्य राम मंदिर बनने पर बुजुर्गों को कराएंगे अयोध्या दर्शनविधानसभा में बोले 'रामभक्त केजरीवाल'- भव्य राम मंदिर बनने पर बुजुर्गों को कराएंगे अयोध्या दर्शन

मंदिर परिसर में 3 प्रकार के पत्थर लगाने का प्लान है। ये पत्थर अलग-अलग स्टाइल और पहाड़ियों के होंगे। ऐसे में कुल मिलाकर 12 लाख घन फुट पत्थर लगने का अनुमान है। वहीं फंड की बात करें तो मकर संक्रान्ति पर चंदे के लिए विशेष अभियान शुरू किया गया था, जो 42 दिनों तक चला। इसमें कुल 2500 करोड़ रुपये जमा हो चुके हैं। हालांकि अभी आखिरी आंकड़ा आना बाकी है।

English summary
Worship for foundation fill ram temple ayodhya Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X