India
  • search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

CM योगी की लांचिंग के साथ ही UP में शुरू हुआ वृक्षारोपण का मेगा अभियान, जानिए

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 5 जुलाई: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को चित्रकूट में पौधारोपण कर उत्तर प्रदेश में मेगा वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की। 15 अगस्त तक राज्य भर में लगभग 35 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। एक बार जब वे बड़े हो जाएंगे, तो ये पेड़ ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए पर्याप्त होंगे। राज्य के लोगों के लिए और 2030 तक उत्तर प्रदेश के 80 प्रतिशत लक्ष्य को भी पूरा करेगा। इस अभियान को पूरा करने की जिम्मेदारी मंत्री, सांसद और विधायकों को भी सौंपी गई है। मंत्रियों को अलग अलग जिलों में लगाया गया था जबकि सांसदों और विधायकों ने अपने क्षेत्र में ही वृक्षारोपण किया।

चित्रकूट में सीएम योगी ने की वृक्षारोपण अभियान की लांचिंग

चित्रकूट में सीएम योगी ने की वृक्षारोपण अभियान की लांचिंग

इसके तहत मुख्यमंत्री ने चित्रकूट के कार्वी रेंज में एक पौधा लगाया, जबकि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री के.पी. मलिक ने लखनऊ के कुकरैल जंगल में एक पौधा लगाया। राज्य के मंत्री और सांसद इस अभियान में भाग लेंगे और 75 जिलों में से प्रत्येक में एक पौधा लगाएंगे। दरअसल, उत्तर प्रदेश ने इस वर्ष के वृक्षारोपण अभियान को 5 जुलाई से चार भागों में विभाजित किया है, जिसमें महिला सशक्तिकरण के लिए समर्पित 'शक्ति वैन' विकसित करने पर विशेष ध्यान दिया गया है। 75 जिलों में से प्रत्येक में शक्ति वैन की स्थापना की जाएगी।

15 अगस्त तक चलेगा अभियान, लगाए जाएंगे 35 करोड़ पौधे

15 अगस्त तक चलेगा अभियान, लगाए जाएंगे 35 करोड़ पौधे

5 जुलाई को कुल 25 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। 6 जुलाई और 7 जुलाई को और 5 करोड़ पौधे (प्रत्येक दिन 2.5 करोड़) लगाए जाएंगे। 15 अगस्त को, राज्य आजादी का अमृत महोत्सव को चिह्नित करने के लिए 5 करोड़ और पौधे लगाएगा, जिसके तहत प्रत्येक में 75 पौधे विशेष रूप से लगाए जाएंगे। ग्राम पंचायत। वहीं वन मंत्री अरुण के सक्सेना ने कहा, "एक बड़ा पेड़ 82,420 लीटर ऑक्सीजन प्रदान करता है जबकि एक व्यक्ति को प्रतिदिन 550 लीटर ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। इन पौधों से उत्पन्न ऑक्सीजन, जब वे काफी बड़े हो जाते हैं, तो (ऑक्सीजन) की जरूरतों को पूरा करेंगे।

यूपी में फिलहाल लगभग 9 फीसदी क्षेत्र वन आच्छादित

यूपी में फिलहाल लगभग 9 फीसदी क्षेत्र वन आच्छादित

दरअसल राज्य वन रिपोर्ट 2021 के अनुसार, राज्य के 9.23 प्रतिशत क्षेत्र में वन आच्छादित है। 2013 में, यह 8.82 प्रतिशत था। राज्य सरकार ने अब इस क्षेत्र को 15 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। 2030 तक लगभग 18.55 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड को अलग करने में मदद करें। बी प्रभाकर, अतिरिक्त मिशन निदेशक, वृक्षारोपण जन आंदोलन-2022, ने एक बयान में कहा कि "उत्तर प्रदेश अगले पांच वर्षों में 175 करोड़ पौधे लगाएगा।

2030 तक होगी 80 फीसदी लक्ष्य की प्राप्ति

2030 तक होगी 80 फीसदी लक्ष्य की प्राप्ति

इसके परिणामस्वरूप 72 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड का अधिग्रहण होगा और इस प्रकार 2030 तक यूपी के कार्बन सीक्वेस्ट्रेशन लक्ष्य का लगभग 80 प्रतिशत प्राप्त होगा। वृक्षारोपण अभियान के तहत विभिन्न प्रकार के वन जिनमें अमृत वन, शक्ति वन, बाल वन, युवा वन, नगर शामिल हैं। वनों से लोगों को जोड़ने और उन्हें हरियाली की रक्षा के लिए प्रेरित करने के लिए वन और खाद्य वन विकसित किए जाएंगे।

कैबिनेट मंत्री एके शर्मा ने अलीगढ़ में किया वृक्षारोपण

कैबिनेट मंत्री एके शर्मा ने अलीगढ़ में किया वृक्षारोपण

यूपी के कैबिनेट मंत्री ए. के. शर्मा ने अलीगढ़ जिलें के अकासिमपुर में वृक्षारोपण किया। अपने उद्बोधन में शर्मा ने कहा कि वृक्षारोपण बहुत ही पुण्य का काम है। कहा जाता है कि अगर आप अपने आने वाली पीढ़ियों को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो वृक्षारोपण करिये। हरिशंकरी का पौधा बहुत ही पवित्र माना जाता है, भगवान ने भगवत गीता में कहा है कि अगर वृक्षों की बात की जाये तो उसमें मैं पीपल हूं। वृक्षारोपण बहुत बड़ा भगीरथ कार्य है जिसमें आप सभी सहभागी बनें। कुछ पौधे मेरे लिए प्राणों से भी प्रिय हैं। आप सभी से निवेदन है कि पेड़ों को अपने घरों के आसपास और स्कूल, अस्पताल, बस स्टेशन जैसी जगहों पर लगाइए और उनकी सुरक्षा करिये। पहले से अनुपयोगी पड़ी जगहों पर वनीकरण होना चाहिए और इस दिशा में नगरों में काम भी शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें-UP में नए BOSS की रेस: ब्राह्मण-ओबीसी में फंसी BJP लेगी चौकाने वाला फैसला ?, जानिए इसकी वजहेंयह भी पढ़ें-UP में नए BOSS की रेस: ब्राह्मण-ओबीसी में फंसी BJP लेगी चौकाने वाला फैसला ?, जानिए इसकी वजहें

Comments
English summary
With the launch of CM Yogi, the mega campaign of tree plantation started in UP
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X