• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी के युवाओं के बीच कब से बंटेगा टैबलेट और स्मार्टफोन, सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया

|
Google Oneindia News

सुल्तानपुर, 24 अक्टूबर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के युवाओं के बीच टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करने की तारीख पक्की कर दी है। 2022 के चुनाव से पहले भाजपा सरकार का यह कदम चुनावी मास्टरस्ट्रोक साबित हो सकता है। हालांकि, इसकी घोषणा अगस्त में की गई थी, लेकिन अब इसे मुफ्त में उपलब्ध करवाने का मास्टरप्लान तैयार कर लिया गया है। बीजेपी सरकार ने जो ऐलान किया है, वह खासकर कांग्रेस की हालिया घोषणा की काट नजर आ रही है। कांग्रेस ने सरकार बनाने के बाद लड़कियों को स्कूटी और स्मार्टफोन दिए जाने का वादा किया गया है। इसलिए योगी सरकार अपनी घोषणा के मुताबिक युवाओं को इस तरह के हाई-एंड गजट देने की शुरुआत करने की बात कहकर बहुत बड़ा चुनावी दांव चल दिया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रदेश के हर युवा को रोजगार देने की दिशा में काम करने का भी दावा किया है।

यूपी सरकार का बहुत बड़ा चुनावी दांव

यूपी सरकार का बहुत बड़ा चुनावी दांव

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले राज्य में युवाओं के बीच स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने की तारीख की घोषणा कर दी है। उन्होंने कहा है कि उनकी सरकार अगले महीने से ही युवाओं के बीच टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण शुरू कर देगी। 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा सरकार के इस कदम को बहुत बड़ा निर्णय माना जा रहा है। मुख्यमंत्री ने सुल्तानपुर में गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखते हुए यह ऐलान किया है। उन्होंने यह भी कहा है कि यूपी सरकार बिना किसी भेदभाव के राज्य के सभी युवाओं को रोजगार देने की दिशा में काम कर रही है। मुख्यमंत्री के मुताबिक पहले फेज में सुल्तानपुर के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में 500 बेड की व्यवस्था होगी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि, 'अब जिले के लोगों को इलाज के लिए लखनऊ, दिल्ली, मुंबई जैसे देश के किसी अन्य शहरों में नहीं जाना पड़ेगा।'

नवंबर के अंतिम सप्ताह से बांटेंगे -योगी

नवंबर के अंतिम सप्ताह से बांटेंगे -योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि 'उत्तर प्रदेश के युवाओं को नवीनतम टेक्नोलॉजी से लैस करने के लिए राज्य सरकार नवंबर के अंतिम सप्ताह से टैबलेट और लैपटॉप उपलब्ध करवाना शुरू करेगी।' यही नहीं, उन्होंने कहा है कि उनकी सरकार प्रदेश के हर युवा को रोजगार देने के लिए काम कर रही है और '4.5 वर्षों में 4.5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई है।' जाहिर है कि भाजपा सरकार का यह फैसला चुनावों के मद्देनजर है, लेकिन पिछली अखिलेश सरकार की ऐसी कोशिशें यूपी में ज्यादा काम कर नहीं पाई थी।

प्रियंका कर चुकी हैं स्कूटी, स्मार्टफोन देने का वादा

प्रियंका कर चुकी हैं स्कूटी, स्मार्टफोन देने का वादा

पिछले ही हफ्ते गुरुवार को कांग्रेस प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने चुनावी ऐलान करते हुए कहा था कि अगर यूपी में उनकी सरकार बनी तो 12वीं पास लड़कियों को स्मार्टफोन दिया जाएगा और ग्रेजुएट लड़कियों को इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी दिया जाएगा। लेकिन, भाजपा सरकार ने राज्य के युवाओं को टैब और स्मार्टफोन बांटने की शुरुआत करने की बात कहकर प्रियंका के वादों की हवा निकालने की कोशिश की है। उधर आम आदमी पार्टी भी प्रदेश में 300 यूनिट बिजली के वादों के साथ लखनऊ की उड़ान भरने की उम्मीद पाल रही है।

380 करोड़ रुपये से ज्यादा के प्रोजेक्ट की शुरुआत

380 करोड़ रुपये से ज्यादा के प्रोजेक्ट की शुरुआत

शनिवार को यूपी के सीएम ने सुल्तानपुर में 46.33 करोड़ रुपये की 126 विकास परियोजनाओं की शुरुआत की थी और अंबेडकर नगर में 334.24 करोड़ रुपये की 99 परियोजनाएं लॉन्च किया था। इस मौके पर उन्होंने दावा किया कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से सुल्तानपुर को सबसे ज्यादा लाभ मिल रहा है क्योंकि किसानों को उनकी जमीन के बदले चार गुना मुआवजा मिलेगा। इसीपर उन्होंने यह भी कहा था कि यह उद्योग खुलेंगे, जिससे यहां के युवाओं को रोजगार के मौके मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें-राहुल-प्रियंका के करीबी अल्लू मिंया गिरफ्तार,जालसाजी व रंगदारी मांगने का मामला, BJP बोली-असलियत सामने आ रही हैइसे भी पढ़ें-राहुल-प्रियंका के करीबी अल्लू मिंया गिरफ्तार,जालसाजी व रंगदारी मांगने का मामला, BJP बोली-असलियत सामने आ रही है

स्मार्टफोन-टैब लेने के लिए क्या करना होगा ?

स्मार्टफोन-टैब लेने के लिए क्या करना होगा ?

दरअसल, इस साल 19 अगस्त को ही यूपी सरकार ने 18 से 25 साल के युवाओं को फ्री में टैबलेट और स्मार्टफोन देने की योजना लॉन्च की थी। तब सीएम योगी ने प्रदेश के 1 करोड़ युवाओं को लैपटॉप और टैबलेट देने की बात कही थी। इसके मुताबिक जिन्हें इसकी दरकार है, वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए यूपी का मूल निवासी होना जरूरी है। साथ ही युवाओं को 10वीं-12वीं की मार्कशीट, आधार कार्ड और निवास प्रमाण पत्री की कॉपी देनी होगी। आवेदक यूपीसीएमओ डॉट यूपी डॉट एनआईसी डॉट इन पर आवेदन कर सकते हैं।

English summary
UP CM Yogi Adityanath has announced to distribute seed free tabs and smartphones to the youth in the last week of November
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X