• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Diwali 2022: 2 घंटे सफर और 23 हजार किराया, विदेश जाने से ज्यादा महंगा हुआ घरेलू हवाई सफर

Diwali 2022 को देखते हुए हवाई किराया भी काफी अधिक बढ़ गया है, कई हवाई मार्ग पर दोगुना से ज्यादा किराया हो चुका है जिससे यात्री परेशान हैं
Google Oneindia News

जैसे-जैसे Diwali 2022 नजदीक आ रही है, एयरलाइंस ने किराए में उसी तरह बढ़ाेतरी भी की जा रही है। आलम यह है कि कुछ हवाई मार्गाें पर किराए में दो से तीन गुना की बढ़ोतरी कर दी है। दिल्ली से वाराणसी का हवाई सफर महज 80 मिनट का है और यहां का किराया 20 हजार से ज्यादा है। इसी तरह, अन्य हवाई मार्गों पर भी किराए बहुत अधिक हैं। एयरलाइंस के अधिकारियों का कहना है कि दिवाली और छठ पर्व पर घर लौटने वालों की संख्या काफी ज्यादा है। एयरलाइंस के किराए पर फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू होता है, इसलिए जितनी अधिक सीटें बुक होती हैं, उतना ही अधिक किराया भी बढ़ता है।

शारजाह से भी अधिक है किराया

शारजाह से भी अधिक है किराया

यात्रियों का कहना है कि जितना किराया घरेलू हवाई मार्गों पर बढ़ाया गया है उतने किराए में आसानी से वे विदेश जा सकते हैं। इस बारे में शारजाह से वाराणसी का किराया चेक किया गया तो इस रूट पर किराया 18 हजार रखा गया है जबकि हवाई सफर करीब 4 घंटे का है। इसके अलावा वाराणसी से किसी भी अंतर्राष्ट्रीय हवाई मार्ग पर सीधी विमान सेवा उपलब्ध नहीं है, हालांकि कई कनेक्टिंग इंटरनेशनल विमानों का भी किराया घरेलू विमानों से कम है।

दिवाली और छठ पर घर लौटते हैं लोग

दिवाली और छठ पर घर लौटते हैं लोग

इस बारे में ट्रेवल एजेंसी संचालकों से बात किया गया तो उनका कहना था कि वाराणसी समेत पूर्वांचल के कई जनपदों के काफी लोग दूसरे राज्यों में नौकरी करते हैं। दीपावली और छठ पर्व पर सभी लोग यह त्यौहार अपने परिवार के लोगों के साथ मनाना चाहते हैं, ऐसे में वे हवाई जहाज और ट्रेन के माध्यम से अपने घर वापस लौटते हैं। त्‍योहार करीब होने के चलते काफी संख्या में लोग अपने घर वापस लौट रहे हैं, यात्रियों की संख्या बढ़ जाने के चलते किराया बढ़ गया है।

ट्रेन में भी अधिकतर सीटें हैं फुल

ट्रेन में भी अधिकतर सीटें हैं फुल

वह यात्रियों के अधिक संख्या में आवागमन के चलते मुंबई से वाराणसी और बिहार के बीच चलने वाली अधिकतर ट्रेनों की सीटें फुल हो चुकी हैं। टिकट बुकिंग करते समय वेटिंग लिस्ट काफी लंबी है। हालांकि त्योहारी सीजन में काफी संख्या में आने वाले यात्रियों की भीड़ को देखते हुए आईआरसीटीसी द्वारा कई अन्य ट्रेन भी संचालित की जा रही हैं, बावजूद इसके यात्रियों की समस्याएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं।

Diwali 2022: इंटर की छात्रा सरिता का कमाल, तेल से नहीं पानी से जलेंगे दीयेDiwali 2022: इंटर की छात्रा सरिता का कमाल, तेल से नहीं पानी से जलेंगे दीये

Comments
English summary
Varanasi delhi flight fare 23 thousand for 2 hours airport Diwali 2022
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X