• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी पंचायत चुनाव: पहले चरण के लिए 3.40 लाख उम्मीदवार, चुनाव अधिकारियों के लिए बड़ी चुनौती

|

लखनऊ, 13 अप्रैल: देश में चल रहे विधानसभा चुनावों के बीच उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरो-शोरो से की जा रही है। यूपी पंचायत चुनाव के लिए चार चरणों में वोटिंग होगी। 15, 19, 26 और 29 अप्रैल को यूपी पंचायत चुनाव होना है। इस बार राज्य में पंचायत, ग्राम प्रधानी, बीडीसी और वीडीसी का चुनाव एक साथ होगा। जिसके नतीजे 2 मई को आएंगे। यूपी पंचायत चुनाव कराना इस बार चुनाव अधिकारियों के लिए बड़ी चुनौती होने वाली है। यूपी में पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए 20 जिलों में 2.21 लाख पदों के लिए लगभग 3.40 लाख नामांकन किए गए हैं। हालांकि ये प्रक्रिया अब भी जारी है...क्योंकि उम्मीदवारों के शपथ पत्र भी इस बार ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे। अधिकारियों को उम्मीद है कि अंतिम संख्या 2015 में 3.50 लाख तक जाएगी। अतिरिक्त चुनाव आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने कहा है कि अगर हम पहले चरण में सिर्फ ब्लॉक पंचायत, जिला पंचायत और ग्राम प्रधान सीटों की तुलना करते हैं, तो यह संख्या राज्य की विधानसभा से 10 गुना है।

UP panchayat election

यूपी पंचायत चुनाव में इस बार सभी पार्टियां शामिल

सबसे अहम बात ये है कि उत्तर प्रदेश पंचायत चुनावों के लिए पहली बार सभी प्रमुख राजनीतिक दल खुलकर समर्थन कर रहे हैं। यूपी में अगले साले होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए इस पंचायत चुनाव को एक सेमीफाइनल मैच की तरह देखा जा रहा है। यूपी पंचायत चुनाव में इस बार बीजेपी, कांग्रेस, सपा, बसपा के अलावा आम आदमी पार्टी, एआईएमआईएम और भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद की पार्टी भी रेस में शामिल है। चार चरणों में होने वाले यूपी पंचायत चुनाव में करीब 8.69 लाख पदों के लिए लगभग 17 लाख नामांकन पहुंचने की उम्मीद है। ये आंकड़ा कितना ज्यादा है, इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि 2017 में हुए राज्य विधानसभा चुनाव में 403 सीटों के लिए लगभग 4,850 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था।

कोरोना के बीच चुनाव कराना अधिकारियों के लिए चुनौती

कोरोना वायरस की दुसरी लहर के बीच ये चुनाव कराना चुनाव अधिकारियों के लिए बड़ी चुनौती है। बड़ी संख्या को देखते हुए आवेदकों से कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन कराना अधिकारियों के लिए एक बुरा सपना जैसा हो गया है। राज्य में कई चुनाव अधिकारी भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

जानिए यूपी पंचायत चुनाव से जुड़ी हर जानकारी?

-यूपी पंचायत चुनावों में पहले चरण के मतदान में 20 जिले, दूसरे चरण में भी 20 जिले और तीसरे चरण में भी 20 जिलें और चौथे चरण में 17 जिलों में चुनाव होंगे।
-इस साल उत्तर प्रदेश में कुल 12 करोड़ 39 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
-उत्तर प्रदेश में 58,189 ग्राम पंचायत, 32,563 ग्राम पंचायत वार्ड हैं, 826 क्षेत्र पंचायत और 75,855 क्षेत्र पंचायत वार्ड हैं।
-यूपी में 75 जिला पंचायत और 3,051 जिला पंचायत पद हैं।
-यूपी पंचायत चुनाव बैलट पेपर से इस बार कराए जाएंगे। कुल 25 हजार 500 से अधिक पदों के लिए चुनाव होना है। जिसके लिए 1 करोड़ 47 लाख मतपत्रों की जरूरत होगी।

ये भी पढ़ें- नवरात्र और रमजान के लिये यूपी सरकार ने दिया कोरोना से 'सुरक्षा और बचाव' का मंत्रये भी पढ़ें- नवरात्र और रमजान के लिये यूपी सरकार ने दिया कोरोना से 'सुरक्षा और बचाव' का मंत्र

English summary
Uttar Pradesh panchayat election in first phase 3.4 lakh candidates all need to know about UP panchayat chunav
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X