• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

UP में अपनी गाड़ी से नहीं हटाया 'Crash Guard', तो 31 जनवरी के बाद भरना होगा भारी जुर्माना

|

Uttar Pradesh News, लखनऊ। अगर आप भी अपनी गाडियों में क्रैश गार्ड (बंफर) लगाकर सफर करते है तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। दरअसल, उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने ऐसे वाहन मालिकों को 31 जनवरी तक का अल्टीमेटम दिया है। अगर 31 जनवरी के बाद भी आपकी गाड़ी में क्रैश गार्ड (बंफर) या बुल बार लगा मिला तो आप से जुर्माने के रूप में 5 हजार रुपए वसूले जाएंगे। इस संबंध में परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने आदेश जारी किया है।

Uttar Pradesh News: removed crash guards from your vehical till 31 January

प्रदेश के सभी संभागीय परिवहन और सहायक संभागीय परिवहन अधिकारियों को भेजे आदेश में परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने कहा कि 1 फरवरी से जिस वाहन में क्रैश गार्ड या बुल बार लगा मिला, तो उसके खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम की धारा 52 के तहत कार्रवाई करके 5 हजार रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा। परिवहन विभाग का मानना है कि वाहन में क्रैश गार्ड या बुल बार वाहन मालिक खूबसूरती या दुर्घटना के दौरान गाड़ी को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए लगाते हैं।

हालांकि, विभाग का मानना है कि इससे सड़क दुर्घटनाएं भी हो रही हैं। इसके लिए वाहन मालिक जिम्मेदार हैं। परिवहन आयुक्त के मुताबिक सड़क सुरक्षा की दृष्टि से वाहन में क्रैश गार्ड लगवाना जानलेवा साबित हो रहा है। तो वहीं, क्रैश गार्ड को 31 जनवरी गाडियों से हर हाल में हटवाने का अल्टीमेटम विभाग की तरफ से दिया गया है।

क्या होता है क्रैश गार्ड?

कार के अगले या पिछले हिस्से में लगी स्टील की Rods या Frames आपने जरूर देखी होंगी। इन्हें Crash Guards, Bull Bars या बंफर गार्ड भी कहा जाता है। जो आमतौर पर कारों और भारी वाहनों पर टकराने से किसी भी नुकसान को रोकेने के लिए लगाई जाती हैं। लेकिन कई बार इनकी वजह से सड़कों पर चलने वालों को चोट लगने का डर रहता है। इसके अलावा कार के अंदर बैठे लोगों की जान को भी इससे खतरा होता है।

नहीं खुलते एयर बैग

कारों में लगे इन क्रैश गार्ड का सबसे बड़ा नुकसान ये है कि दुर्घटना की स्थिति में कार के एयर बैग (Air Bags) नहीं खुल पाते। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि अक्सर कारों के आगे के हिस्से में ही एयर बैग के सेंसर (Sensors) लगाए जाते हैं। लेकिन क्रैश गार्ड की वजह से ये सेंसर ठीक से काम नहीं कर पाते। ऐसी स्थिति में कार की अगली सीट पर बैठे हुए लोगों की जान भी जा सकती है।

ये भी पढ़ें:- '...तो अब घर में नहीं रख पाएंगे तय लिमिट से ज्यादा शराब', योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Uttar Pradesh News: removed crash guards from your vehical till 31 January
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X