• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

UP MLC Poll: वो 3 सीटें जहां BJP नहीं जमा पाई अपना कब्जा, प्रतापगढ़ में कायम रहा राजा भैया का जलवा

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 12 अप्रैल: उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 36 सीटों के लिए चुनाव में भाजपा ने जबरदस्त जीत दर्ज की है। भाजपा के खाते में 36 में से 33 सीटें आई हैं। भाजपा को विधान परिषद में पूर्ण बहुमत मिल गया है। इस चुनाव में सपा को एक भी सीट पर जीत नहीं मिली है। वहीं तीन निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल की है। बीजेपी ने जो तीन सीटें गंवाईं हैं उनमें आजमगढ़, कुंडा और वाराणसी सीट है। इसमें से 9 सदस्य पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके थे।

 बृजेश सिंह का दबदबा क़ायम रहा

बृजेश सिंह का दबदबा क़ायम रहा

वाराणसी में एक बार फिर से बृजेश सिंह का दबदबा क़ायम रहा। एमएलसी चुनाव में उनकी पत्नी अन्नपूर्णा ने बड़े अंतर से जीत दर्ज की है। यहां भाजपा को तीसरा स्थान मिला। अंतिम चक्र की मतगणना में सपा के उमेश यादव को 345, भाजपा के डॉ सुदामा पटेल को 170 वोट मिले। वहीं, निर्दलीय अन्न पूर्णा सिंह ने 4234 वोट हासिल कर जीत दर्ज की। इसमें 127 कुल निरस्त मतपत्र मिले।

24 वर्ष से बनारस की इस सीट पर बृजेश सिंह का कब्जा

24 वर्ष से बनारस की इस सीट पर बृजेश सिंह का कब्जा

24 वर्ष से बनारस की इस सीट पर केंद्रीय जेल में बंद बृजेश सिंह या उनके परिवार का ही कब्जा रहा है। 1998 से 2010 तक इस सीट पर बृजेश सिंह के बड़े भाई उदयभान सिंह एमएलसी रहे। इसके बाद 2010 में बृजेश सिंह की पत्नी अन्नपूर्णा सिंह बसपा के टिकट से इस सीट पर एमएलसी बनी। इसके बाद वर्ष 2016 में बृजेश सिंह मैदान में उतरे तो भाजपा ने उन्हें समर्थन दिया और उनके खिलाफ कोई प्रत्याशी नहीं उतारा।

बीजेपी के बागी एमएलसी ने जीती सीट

बीजेपी के बागी एमएलसी ने जीती सीट

दूसरी सीट जहां बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा। वह है आजमगढ़ की सीट। निर्दलीय प्रत्याशी विक्रांत सिंह रिशु ने भाजपा के अरूण कांत यादव को हराकर जीत दर्ज की है। बीजेपी एमएलसी यशवंत सिंह ने बगावत कर अपने बेटे विक्रांत सिंह को निर्दलीय चुनावी मैदान में उतारा था। आजमगढ़ एमएलसी सीट पर बीजेपी ने रमाकांत यादव के बेटे अरुणकांत यादव को प्रत्याशी बनाया था तो सपा ने राकेश यादव पर फिर से दांव खेला था।

UP MLC Election: यहां देखिए विजेताओं की पूरी लिस्टUP MLC Election: यहां देखिए विजेताओं की पूरी लिस्ट

प्रतापगढ़ में राजा भैया का जलवा कायम रहा

प्रतापगढ़ में राजा भैया का जलवा कायम रहा

तीसरी सीट जहां बीजेपी अपना कब्जा नहीं जमा पाई वह सीट है प्रतापगढ़। प्रतापगढ़ में राजा भैया का जलवा कायम है। अक्षय प्रताप सिंह 5वीं बार एमएलसी बने हैं। राजा भैया के करीबी अक्षय प्रताप सिंह राजा भैया की जनसत्ता पार्टी के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरे थे। अक्षय प्रताप सिंह बाहुबली माने जाते हैं। अक्षय प्रताप सिंह 1106 मतों से विजयी हुए हैं। उन्हें कुल 1720 मत मिले। भाजपा के हरी प्रताप सिंह को 614 वोट प्राप्त हुए। सपा के विजय बहादुर यादव 380 मत पाकर तीसरे स्थान पर रहे। इनवैलिड मतों की संख्या 62 रही।

Comments
English summary
Uttar Pradesh MLC election result 2022 bjp loss Azamgarh, Kunda and Varanasi seats
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X