नए जोड़ों को शादी के शगुन में कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां देगी योगी सरकार

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। परिवार नियोजन को बढ़ावा देने और इसके महत्व को आमजन तक पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार नव-विवाहित जोड़ों को शगुन किट बांटेगी। इस किट में कंडोम, गर्भनिरोधक गोलियां और कुछ और चीजें भी होंगी। राज्य सरकार ने परिवार नियोजन और महिलाओं को अनचाहे गर्भ से बचाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है।

घर-घर पहुंचेंगी शगुन किट

घर-घर पहुंचेंगी शगुन किट

उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना की शुरुआत वर्ल्ड पापुलेशन डे (11 जुलाई) से होगी। उत्तर प्रदेश सरकार की शगुन किट को आशा वर्कर घर-घर पहुंचाएंगी। इस किट के साथ एक चिट्ठी भी होगा जिसमें परिवार नियोजन के फायदों की जानकारी होगी।

आशा पढ़कर सुनाएंगी लैटर

आशा पढ़कर सुनाएंगी लैटर

किट के साथ दी जाने वाली इस चिट्ठी में परिवार को 2 बच्चों तक ही सीमित रखने के लिए नए जोड़ों तो प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही अगर पति-पत्नी अनपढ़ हैं तो आशा वर्कर्स ऐसे जोड़ों को ये चिट्ठी पढ़कर सुनाएंगी और परिवार नियोजन से जुड़ी उनकी समस्याएं के जवाब भी देंगी।

किट में रुमाल और तौलिया भी

किट में रुमाल और तौलिया भी

परिवार नियोजन के साथ-साथ सफाई के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए शगुन किट में शीशा, कंघा, रुमाल और तौलिया भी होगा। मिशन परिवार विकास के प्रॉजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना ने बताया है कि इस योजना का उद्देश्य नव-विवाहित जोड़ों को छोटे परिवार का महत्व बताना है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Uttar Pradesh govt gives condoms as shagun to Newly weds couples
Please Wait while comments are loading...