• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

अगले दो घंटों में बुलंदशहर-अलीगढ़ समेत UP के कई जिलों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 17 सितंबर: मूसलाधार बारिश का कहर बीते 24 घंटों से उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है। तो वहीं, 30 से अधिक लोगों की मौत बारिश की वजह से हो चुकी है। शुक्रवार (17 सितंबर) को मौसम विभाग ने एक बार फिर अलर्ट जारी करते हुए उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 2 घंटों के दौरान बुलंदशहर के जहांगीराबाद, अनूपशहर, शिकारपुर, पहासू, डिबाई, नरौरा, अलीगढ़ जिले के अतरौली, खैर, अलीगढ़, राया, मथुरा, टूंडला, आगरा समेत यूपी के कई जिलों में हल्की से मध्यम तीव्रता की रुक-रुक कर बारिश होगी।

    मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले दो घंटों में बुलंदशहर समेत यूपी-दिल्ली में हो सकती है बारिश
    तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी

    तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी

    मौसम विभाग की जारी चेतावनी के मुताबिक, बारिश को लेकर उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में रेड अल्ट जारी किया गया है। तो वहीं, योगी आदित्यनाथ सरकार ने रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों को एहतियातन बंद रखने का आदेश कल ही जारी कर दिया था। दरअसल, मौसम विभाग ने चेताया है कि अगले तीन दिन तक भारी बारिश हो सकती है। बारिश के साथ 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी संभावना है। कई स्‍थानों पर आकाशीय बिजली गिरने का खतरा भी मंडरा रहा है।

    10 जिलों में जारी हुआ रेड अलर्ट

    10 जिलों में जारी हुआ रेड अलर्ट

    बता दें, मौसम विभाग द्वारा जिन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है उनमें बांदा, उन्‍नाव, फतेहपुर, कानपुर, कानपुर देहात, हरदोई, गौतमबुद्ध नगर और अलीगढ़ शामिल हैं। तो वहीं, बीते 24 घंटे में जोरदार बारिश हुई, जिसकी वजह से जगह-जगह मकान, दीवार, पेड़ और बिजली के खंभे गिरने की खबरें सामने आई है। तो वहीं, कई शहरों में जल भराव हो गया है। बता दें, मूसलाधार बारिश की वजह से हुए हादसों में तीन बच्चों समेत 30 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। बारिश की वजह से हुई मृतकों के परिजनों को सरकार की ओर से 4 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।

    80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

    80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

    मौसम विभाग के निदेशक डा. जेपी गुप्ता के अनुसार, गुरुवार को सीजन की सबसे अच्‍छी बारिश हुई, लेकिन अभी कोई नया रिकार्ड नहीं बना है। 2012 में 14 सितंबर को 138.8 मिली. बारिश रिकार्ड की गई थी। हालांकि, शुक्रवार को जब 24 घंटे के आंकड़े निकाले जाएंगे तो यह पुराना रिकार्ड टूट भी सकता है। हालांकि, मौसम विभाग ने 20 सितंबर तक के यूपी के 17 जिलों में चेतावनी जारी कीहै। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इन जिलों में अगले तीन दिन भारी बारिश की संभावना हैं। कई जिलों में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। आकाशीय बिजली के साथ जोरदार बारिश होगी।

    इन जिलों में जारी हुआ येलो अलर्ट

    इन जिलों में जारी हुआ येलो अलर्ट

    मौसम विभाग ने महामायानगर, आगरा, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, बस्ती, संतकबीरनगर, देवरिया, कुशीनगर, मेरठ, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा, गाजियाबाद, रामपुर, बुलंदशहर, बंदायू, रामपुर, बरेली, खीरी, शाहजहांपुर, झांसी, ललितपुर, फतेहपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, सोनभद्र, चंदौली, मिर्जापुर, देवरिया, गोरखपुर, अंबेडकरनगर, फैजाबाद, बाराबंकी, कुशीनगर में येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो 18 सितंबर से 20 सितंबर तक यहां भारी बारिश हो सकती है।

    ये भी पढ़ें:- UP Board Exam 2021: अंक सुधार परीक्षा 18 सितंबर से, कार्यक्रम में नहीं हुआ कोई बदलावये भी पढ़ें:- UP Board Exam 2021: अंक सुधार परीक्षा 18 सितंबर से, कार्यक्रम में नहीं हुआ कोई बदलाव

    English summary
    UP Weather Alert: heavy rain in many districts of Uttar Pradesh including Bulandshahr-Aligarh
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X