• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

UPTET Paper Leak: पीएमपी सचिव को किया गया निलंबित, गोपनीयता बरकरार न रख पाने का है आरोप

|
Google Oneindia News

लखनऊ, 30 नवंबर: 28 नवंबर को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (यूपी टीईटी) का पेपर लीक होने के बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। इस मामले में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए थे। साथ ही आरोपियों को चिन्हित कर गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करने के आदेश पुलिस को दिए थे। तो वहीं, अब इस मामले सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्या पर गाज गिरी है। शासन ने उन्हें निलंबित कर दिया है। बता दें कि संजय उपाध्या पर ही इस परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी थी।

UP TET paper leak: PNP Secretary Sanjay Upadhyay suspended, following an order by CM Yogi

अपने निलंबन अवधि के दौरान सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्या बेसिक शिक्षा निदेशक कार्यालय लखनऊ से संबंद्ध रहेंगे। उत्तर प्रदेश शासन में बेसिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव आरवी सिंह ने बताया कि संजय उपाध्याय के स्थान पर अभी किसी की तैनाती नहीं हुई है। शीघ्र ही किसी की तैनाती की जाएगी। बता दें, 28 नवंबर को दो पालियों में प्रस्तावित यूपी-टीईटी का पेपर लीक होने के कारण परीक्षा को रद्द करना पड़ा था। इससे सरकार की काफी किरकिरी हुई थी। परीक्षा में 21 लाख से अधिक अभ्यर्थियों को शामिल होना था।

हालांकि, पेपर लीक होने के बाद से ही सीएम योगी आदित्यनाथ एक्शन में आ गए थे। सीएम योगी ने पेपर लीक मामले में जिम्मेदार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए थे। इस मामले में यूपी एसटीएफ अभी तक करीब 32 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है। सभी गिरफ्तारी अलग-अलग जिलों से हुई है। तो वहीं, अब इस मामले में सचिव परीक्षा नियामक संजय उपाध्याय को शुचितापूर्ण, नकलविहीन और शांतिपूर्ण ढंग से यूपी-टीईटी न किराने का प्रथम दृष्टया दोषी पाया गया है। जिसके बाद शासन ने उन्हें निलंबित कर दिया है।

ये भी पढ़ें:- यूपी चुनाव 2022: BJP को रोकने के लिए गठबंधन करेंगे चंद्रशेखर, किस पार्टी के साथ जाएंगे अभी तय नहींये भी पढ़ें:- यूपी चुनाव 2022: BJP को रोकने के लिए गठबंधन करेंगे चंद्रशेखर, किस पार्टी के साथ जाएंगे अभी तय नहीं

26 दिसंबर को होगी अब परीक्षा
प्रदेश की योगी सरकार ने यूपी टीईटी परीक्षा की नई तारीख का ऐलान कर दिया है। अब 26 दिसंबर को दो पालियों में यूपी टीईटी की परीक्षा आयोजित की जाएगी। एग्जामिनेशन रेगूलेटरी अथॉरिटी ने शासन को पहले 26 दिसंबर की तारीख का प्रस्ताव भेजा था, लेकिन बाद में ये 28 नवंबर तय हुई। वहीं, अब जब 28 नवंबर को परीक्षा रद्द हो गई तो एक बार फिर 26 दिसंबर को ही ये परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी।

English summary
UP TET paper leak: PNP Secretary Sanjay Upadhyay suspended, following an order by CM Yogi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X