• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी के शिक्षकों के लिए खुशखबरी, 13 हजार तक बढ़कर मिलेगा वेतन

By Gaurav Dwivedi
|

इलाहाबाद। योगी सरकार ने यूपी के पांच लाख से ज्यादा टीचरों को सातवे वेतन आयोग की दिक्कत से निजाद दिया है। बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों के 5.35 लाख शिक्षक अब अपना लाभ पा सकेंगे। राज्य सरकार ने इसी महीने यानि मई में ही सातवें वेतन आयोग के तहत ही टीचरों को वेतन दिए जाने का आदेश दिया है। तारीखों के आंकड़ों में देखा जाए तो मई का महीना खत्म होने के करीब है, ऐसे में एक हफ्ते के अंदर ही सूबे के 5 लाख से ज्यादा टीचर सातवे वेतन आयोग के तहत बढ़ा हुवा वेतन पा सकेंगे।

वेतन आयोग की दिक्कत दूर, अब टीचरों की सैलरी में जुड़ने लगेगा 7th Pay

कितना बढ़ेगा वेतन?

बेसिक शिक्षा परिषद के वित्त नियंत्रक मणि शंकर पांडेय ने बताया की सातवे वेतन आयोग के लागू हो जाने से अब टीचरों को साढ़े तेरह हजार लगभग वेतन बढ़ कर मिल सकेगा। बेसिक शिक्षा परिषद में फरमान आने के बाद इस बाबत तैयारी पिछले हफ्ते ही पूरी हो चुकी है। सातवे वेतन आयोग के तहत शिक्षकों के वेतन में न्यूनतम 5,735 रुपए और अधिकतम 13,674 रुपए की बढ़ोतरी होगी।

वेतन आयोग की दिक्कत दूर, अब टीचरों की सैलरी में जुड़ने लगेगा 7th Pay

लंबे समय से था इंतजार

वैसे तो सातवां वेतन आयोग कई विभागों में लागू है और सालों से संबंधित कर्मचारी इसका लाभ भी पा रहे हैं। लेकिन बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों में ये लागू नहीं हो सका था। इसके लिए शिक्षकों के संगठन ने कई बार प्रदर्शन कर सरकार से गुहार भी लगी थी। हमेशा से आश्वासन ही मिलता रहा और लंबे समय से प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों के शिक्षक सातवें वेतन आयोग का इंतजार करते रहे हैं।

वेतन आयोग की दिक्कत दूर, अब टीचरों की सैलरी में जुड़ने लगेगा 7th Pay

1 जनवरी 2016 से जोड़कर मिलेगा पैसा

अब जब सरकार ने बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को सातवें वेतन आयोग का लाभ लागू कर दिया है तो उन्हें 1 जनवरी 2016 से जोड़कर पैसा मिलेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि यूपी की पूर्वर्ती सपा सरकार ने 22 दिसंबर 2016 को ही विभाग में सातवे वेतन आयोग के लागू होने की घोषणा कर दी थी लेकिन बुनियादी सुविधाओं के आभाव में ये तत्काल संभव नहीं हो सका था। चुंकी इस प्रक्रिया को लागू करने के साथ ही विभाग का नए वेतन आयोग के तहत बनाया गया सॉफ्टवेयर काम करेगा। जिसमें संबंधित टीचरों का डाटा भी मौजूद होगा। योगी सरकार आने के बाद जब विभाग के साथ सीएम ने पहली डिजिटल प्रेजेंटेशन रखी थी, तभी सातवे वेतन आयोग पर विभागों को ये स्पष्ट कर दिया गया था कि टीचरों को सातवे वेतन आयोग का लाभ देने के लिए सभी जरुरी काम निपटाए जाए।

English summary
UP Teachers will get 7th pay salary from May
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X