• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

डिंपल यादव और कपिल सिब्बल को राज्यसभा भेजेंगे अखिलेश, जावेद अली का भी नाम लिस्ट में

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 25 मई: उत्तर प्रदेश की 11 राज्यसभा सीटों पर चुनावी प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बीच समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर लिए हैं। सूत्रों के मुताबिक सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव अपनी पत्नी डिंपल यादव और जावेद अली खान को राज्यसभा भेजेंगे। इसके अलावा लिस्ट में एक हैरान कर देने वाला नाम भी है। सूत्रों ने कहा कि सपा ने वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल को भी राज्यसभा भेजने का प्लान बनाया है, जबकि वो अभी कांग्रेस के नेता हैं।

Rajya Sabha

मौजूदा वक्त में समाजवादी पार्टी के राज्यसभा में 5 सदस्य हैं। जिसमें कुंवर रेवती रमन सिंह, विशंभर प्रसाद निषाद और चौधरी सुखराम सिंह यादव का कार्यकाल जुलाई में खत्म हो रहा। सपा भी अभी तीन लोगों को राज्यसभा भेजने की स्थिति में है। इस वजह से डिंपल यादव, कपिल सिब्बल और जावेद अली खान का नाम फाइनल माना जा रहा। जल्द ही पार्टी की ओर से इसका ऐलान भी कर दिया जाएगा, क्योंकि 24 मई से राज्यसभा के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

क्या है सिब्बल को भेजने की वजह?
कपिल सिब्बल को 2016 में कांग्रेस ने यूपी से राज्यसभा भेजा था। उस दौरान समाजवादी पार्टी ने उनका समर्थन किया था। जुलाई में सिब्बल का कार्यकाल खत्म हो रहा है। कांग्रेस के पास इस बार ना तो विधानसभा में ज्यादा सीटें हैं और ना ही सिब्बल का हाईकमान के साथ अब अच्छा रिश्ता रहा। वो वक्त-वक्त पर गांधी परिवार पर निशाना साधते रहते हैं। वहीं दूसरी ओर जेल से बाहर आए आजम खान और अखिलेश के बीच मनमुटाव की खबरें सामने आ रही हैं। सूत्रों के मुताबिक आजम को खुश करने के लिए अखिलेश ने सिब्बल को राज्यसभा भेजने के लिए हामी भर दी।

UP राज्यसभा चुनाव: रूठे आजम को मनाने के लिए कपिल सिब्बल को राज्यसभा भेजेंगे अखिलेश ?UP राज्यसभा चुनाव: रूठे आजम को मनाने के लिए कपिल सिब्बल को राज्यसभा भेजेंगे अखिलेश ?

एक मुस्लिम उम्मीदवार चाहते थे अखिलेश
सूत्रों के मुताबिक अखिलेश यादव एक मुस्लिम को भी राज्यसभा भेजना चाहते थे। इसके लिए इमरान मसूद, सलीम शेरवानी और जावेद अली के नाम पर विचार किया जा रहा था, लेकिन अब जावेद अली के नाम पर सहमति बनी है। उनको राज्यसभा का काफी अनुभव है।

Comments
English summary
UP Rajya Sabha elections List of Samajwadi Party Dimple and Kapil Sibal
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X