• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी पंचायत चुनाव 2021: तैयार हुई आरक्षण लिस्ट, आज हो सकती हैं सार्वजनिक

|

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव 2021 के आरक्षण लिस्ट को लेकर पिछले काफी लंबे से इंतजार हो रहा था। वो इंतजार आज यानी (02 मई) को खत्म होता नजर आ रहा है। उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में महिला, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटों के आवंटन की सूची तैयार हो गई है। जो आज 12 बजे के बाद कभी भी जारी हो सकती है।

UP Panchayat elections 2021: Reservation list ready, may be public today
    UP Panchayat Election 2021:Reservation की List जारी, जानें कितनी होगी खर्च की लिमिट | वनइंडिया हिंदी

    सार्वजनिक सूची सभी जिलों के विकास भवन और ब्लॉकों पर आरक्षण की सूची चस्पा होगी। इसके बाद आपत्तियां मांगी जाएंगी। आपत्तियों के निपटारे के बाद फाइनल सूची प्रकाशित होगी। हालांकि, जिला पंचायत अध्यक्ष पद की सूची अभी जारी नहीं होंगी। पंचायती राज निदेशालय में उप-निदेशक और पंचायत चुनावों के नोएड अफसर आरएस चौधरी ने बताया कि आरक्षण की ये सूची पहली सूची होगी। इसके जारी होने के बाद से इसपर आम जनता की आपत्तियां मांगी जायेंगी। जिसके बाद 15 मार्च को आरक्षण की अंतिम सूची जारी होगी।

    बता दें, 2 मार्च को जारी होने वाली पहली सूची और 15 मार्च को फिर से जारी होने वाली अंतिम सूची में न के बराबर बदलाव होने की संभावना है। यूपी में 3051 पद जिला पंचायत सदस्यों के, 826 ब्लॉक प्रमुखों के, 75 हजार 855 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के, 58 हजार 194 ग्राम प्रधानों के और 7 लाख 31 हजार 813 पद ग्राम पंचायत सदस्यों के हैं। इनमें से 1 फीसदी अनुसूचित जनजाति (ST), 21 फीसदी अनुसूचित जाति (SC) और 27 फीसदी अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए आरक्षित की जायेंगी।

    ये भी पढ़ें:- यूपी पंचायत चुनाव 2021: फिजूलखर्ची पर चुनाव आयोग ने लगाई लगाम, जानिए कितना खर्च कर सकते हैं प्रत्याशीये भी पढ़ें:- यूपी पंचायत चुनाव 2021: फिजूलखर्ची पर चुनाव आयोग ने लगाई लगाम, जानिए कितना खर्च कर सकते हैं प्रत्याशी

    English summary
    UP Panchayat elections 2021: Reservation list ready, may be public today
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X