• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद को रेप केस में राहत, कोर्ट में पीड़ित ने बदला बयान

|

नई दिल्ली: रेप के आरोप में फंसे पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद को बड़ी राहत मिली है, जहां पीड़ित विधि छात्रा अपने बयान से मुकर गई है। इस मामले की सुनवाई विशेष एमपी-एमएलए कोर्ट में चल रही थी। पीड़ित के बयान से मुकरने के बाद अभियोजन पक्ष ने सीआरपीसी की धारा 340 के तहत मुकदमे की अर्जी दाखिल की है। जिसकी एक कॉपी पीड़ित के पास भेजी गई है। अब मामले की अगली सुनवाई 15 अक्टूबर को होगी। इससे पहले पीड़ित को जवाब देना है।

Swami Chinmayanand

दरअसल रेप के मामले में सबसे पहले मजिस्ट्रेट के सामने पीड़ित का बयान होता है। उस दौरान पीड़ित छात्रा ने धारा 161 और 164 के तहत अपना बयान दर्ज करवाया था, जिसमें उसने ये बात कही थी कि स्वामी चिन्मयानंद ने उसके साथ रेप किया है। फिर 9 अक्टूबर को एमपी-एमएलए कोर्ट में इस केस की सुनवाई हुई, जिसमें पीड़ित रेप के आरोप से पलट गई। पीड़ित ने कोर्ट में कहा कि उसने अराजक तत्वों के दबाव में वो बयान दर्ज करवाया था। अब अभियोजन ने उसे पक्षद्रोही घोषित करते हुए उसके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

चिन्मयानंद केस: पीड़िता को हाईकोर्ट से लगा झटका, SIT जांच पर उठाई गई आपत्तियों को कोर्ट ने किया खारिज

पीड़ित भी जा चुकी है जेल

आपको बता दें कि 24 अगस्त 2019 को स्वामी शुकदेवानंद विधि महाविद्यालय की छात्रा ने एक वीडियो बनाया था, जो बाद में वायरल हो गया। इस वीडियो में छात्रा ने स्वामी चिन्मयानंद पर रेप का आरोप लगाया था। इसके बाद लड़की के पिता ने शाहजहांपुर स्थित कोतवाली में FIR दर्ज करवाई, जबकि लड़की ने दिल्ली में मामला दर्ज करवाया। इस बीच पीड़ित कुछ दिनों के लिए गायब हो गई थी। जिसके बाद चिन्मयानंद के वकील ने 5 करोड़ रुपये की रंगदारी मांगने का मामला दर्ज करवाया। बाद में दौसा में पीड़ित मिली और ये मामला सुप्रीम कोर्ट तक जा पहुंचा। उस दौरान कोर्ट के आदेश पर उत्तर प्रदेश सरकार ने एक एसआईटी गठित की थी। एसआईटी ने पीड़ित और उसके पिता की FIR को मर्ज करके एक कर दिया था। बाद में एसआईटी ने पीड़ित और दो अन्य को भी रंगदारी के मामले में गिरफ्तार किया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Swami Chinmayanand relief in law student case, girl changed her statement in court
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X