• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

अयोध्या में पहली बार होगी रूसी रामलीला, शामिल होंगे 6 देशों के कलाकार

|

अयोध्या। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में इस बार की दीपावली कुछ खास होने जा रही है, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में और भी भव्य होगी। इस दीपावली पर पहली बार रूसी कलाकार भगवान राम की लीला का मंचन करेंगे। साथ ही अयोध्यावासी इस बार तीन लाख दीप जलाकर 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ' में नाम दर्ज कराने के लिए तैयारियों में जुटे हैं। इसके साथ ही यहां दो राज्यों के अलावा करीब छह देशों के कलाकार और विदेशी मेहमान भी शिरकत करेंगे।

 russian actors will play the role of ramleela characters in ayodhya first time

गेनादी पेचनीकोव के शिष्य करेंगे रामलीला का मंचन

रूसी राम के नाम से प्रसिद्ध 12 कलाकार गेनादी पेचनीकोव के शिष्य हैं, जो कि रूसी-भारतीय मैत्री संघ "दिशा" और अयोध्या शोध संस्थान अयोध्या के एक साथ की गई कोशिशों से रूसी कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे। बता दें कि रूस में सन 1960 से रामलीला का इतिहास मिलता है, जहां गेनादी ने लगभग 20 साल रामलीला का मंचन किया है।

इस मामले में अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक डॉक्टर योगेंद्र प्रताप का कहना है कि सीएम योगी आदित्यनाथ के प्रयासों का ही फलस्वरूप ही भारत भूमि पर रामलीला का मंचन करने लिए विदेशी कलाकार पर आ रहे हैं।

इस दीपावली पर होने वाले तीन दिवसीय दीपोत्सव कार्यक्रम में पहली बार अयोध्या की दिवाली की गूंज कई देशों में सुनाई देगी। यहां रूसी कलाकारों के साथ-साथ कंबोडिया, श्रीलंका, लाओस, ट्रिनिडाड, इंडोनेशिया से भी कलाकार और मेहमान आ रहे हैं।

बता दें कि सत्ता में आने के बाद योगी सरकार ने अयोध्या में दीप जलाकर दीपावली मनाने का फैसला किया। इस फैसले के तहत पिछले साल अयोध्या का सरयू तट दीपों से जगमगा उठा था। इतना ही नहीं, खुद योगी आदित्यनाथ भी वहां पहुंचे थे।

इस बार भी योगी सरकार दीपावली के आयोजन को ग्लोबल बनाने के लिए जुटी हुई है, जिसके तहत तीन दिनों तक चलने वाली तैयारियां चार नंवबर से शुरू हो जाएंगी। इसके साथ-साथ छोटी दीपावाली के दिन भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़ी झांकियां भी निकाली जाएगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
russian actors will play the role of ramleela characters in ayodhya first time
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X