• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पुरानी पेंशन: गहलोत सरकार के फैसले का यूपी चुनाव में पड़ेगा असर? प्रियंका ने कर्मचारियों के लिए कही ये बात

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 24 फरवरी: यूपी में अभी तीन चरण के चुनाव बचे हैं। राज्य के कर्मचारी काफी वक्त से पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग कर रहे थे। कई पार्टियों ने सत्ता में आने पर इसको बहाल करने का आश्वासन भी दिया, लेकिन सबसे बड़ा दांव कांग्रेस ने खेला है। हाल ही में राजस्थान की गहलोत सरकार ने अपने राज्य में सरकारी कर्मचारी की पेंशन बहाल करने का ऐलान किया। इसका फायदा अब कांग्रेस यूपी चुनाव में भी उठाना चाहती है।

pension

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा अपने बजट में घोषित पुरानी पेंशन योजना की सराहना की। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करके सरकारी कर्मियों के हित में बहुत बड़ा फैसला लिया है। कांग्रेस पार्टी सरकारी कर्मियों के हितों के लिए पूरी तरह समर्पित है। हमने जनता के हित में काम किया है और काम करते रहेंगे। वहीं दूसरी ओर उम्मीद जताई जा रही है कि कांग्रेस के इस दांव के सरकारी कर्मचारियों और उनके परिजनों का वोट का रुख उनकी ओर हो सकता है।

सपा और बसपा ने किया है वादा
बीजेपी का रुख अभी पुरानी पेंशन स्कीम पर साफ नहीं है, लेकिन समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने इसको लेकर खुला ऐलान कर दिया है। दोनों ही दलों ने वादा किया कि अगर राज्य में उनकी सरकार बनती है, तो वो कर्मचारियों को पहले की तरह पेंशन देंगी। नई पेंशन योजना के लागू होने से पहले सेवानिवृत्त होने वाले सरकारी कर्मचारियों को आखिरी सैलरी के 50% के बराबर एक निश्चित पेंशन राशि दी जाती थी।

गहलोत सरकार ने कही थी ये बात
हाल ही में बजट पेश करने के दौरान राजस्थान विधानसभा में सीएम गहलोत ने कहा था कि हम सभी जानते हैं कि सरकारी सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों को भविष्य के बारे में सुरक्षित महसूस करना चाहिए, तभी वे सेवा अवधि के दौरान सुशासन की दिशा में अपना अमूल्य योगदान दे सकते हैं। इस वजह से 1 जनवरी 2004 को या उसके बाद नियुक्त सभी कर्मचारियों के लिए उनकी सरकार पुरानी पेंशन स्कीम बहाल करती है।

Comments
English summary
Priyanka Gandhi tweet on Rajasthan old pension scheme and up polls
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X