• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Prayagraj News: 2025 में होने वाले महाकुंभ को ग्लोबल पहचान दिलाने में जुटेगी योगी सरकार

Google Oneindia News

Mahakumbh in Prayagraj 2025: उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ-2025 राज्य की प्रशासनिक क्षमता, समृद्ध संस्कृति और पर्यटन की संभावनाओं को प्रदर्शित करते हुए 'नए भारत' का 'नया उत्तर प्रदेश' के रूप में ब्रांडिंग शुरू कर दी है। प्रयागराज में एक उच्च स्तरीय बैठक में महाकुंभ-2025 की रूपरेखा तैयार करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार आयोजन का प्रबंधन ऐसा होना चाहिए जो खुद से बेहतर प्रदर्शन करे और देश और दुनिया की उम्मीदों पर खरा उतरे।

यूपी के 24 करोड़ लोागें के लिए एक अवसर

यूपी के 24 करोड़ लोागें के लिए एक अवसर

यह यूपी के सभी 24 करोड़ नागरिकों के लिए एक अवसर है। अध्यक्षता में हुई महाकुंभ-2025 की पहली आधिकारिक बैठक में उन्होंने महाकुंभ मेले की निविदाओं में कार्यों की गुणवत्ता और समयबद्धता पर जोर दिया। योगी आदित्यनाथ ने किसी भी तरह की ढिलाई दिखाने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी। निर्देश दिए कि संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में एक समिति गठित की जाए और हर सप्ताह परियोजनाओं की मॉनिटरिंग की जाए।

महाकुंभ को लेकर लापरवाही बर्दाश्त नहीं

महाकुंभ को लेकर लापरवाही बर्दाश्त नहीं

महाकुंभ 2025 को पूरे भारत की सांस्कृतिक विरासत और राज्य की प्रशासनिक क्षमता को प्रदर्शित करने वाली एक उत्कृष्ट परियोजना के रूप में प्रस्तुत किया जाना चाहिए। यदि किसी भी स्तर पर कोई समस्या आती है तो बैठक कर उसका समाधान करें। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए और शौचालयों की संख्या बढ़ाई जाए। सफाई कर्मचारियों के रहने सहित उनके लिए विशेष व्यवस्था की जाए और उनका मानदेय उनके बैंक खातों में भेजा जाए।

मुख्यमंत्री ने दिया नए प्रयागराज का नारा

मुख्यमंत्री ने दिया नए प्रयागराज का नारा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक भव्य महाकुंभ -2025 का वादा किया और कहा कि प्रयागराज को "नए प्रयागराज" में बदल दिया जाएगा, क्योंकि संगम शहर में सुविधाओं में व्यापक रूप से सुधार किया गया था। उन्होंने कहा, "मैं यहां अपने वरिष्ठ मंत्रियों और सरकारी अधिकारियों के साथ इस बात पर चर्चा करने आया हूं कि हम इसे योजनाबद्ध तरीके से कैसे हासिल कर सकते हैं।"

प्रयागराज में बुनियादी ढांचा मजबूत करने पर फोकस

प्रयागराज में बुनियादी ढांचा मजबूत करने पर फोकस

योगी आदित्यनाथ ने 295 करोड़ रुपये की 284 विकास और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन माफियाओं ने पहले प्रयागराज को बंदी बनाया था और विकास परियोजनाओं और पहलों में बाधाओं के रूप में काम किया था, वे आज उनके खिलाफ कार्रवाई से भयभीत हैं। उन्होंने उल्लेख किया कि कैसे उनकी संपत्तियों को कुर्क और ध्वस्त किया गया और फिर गरीबों के लिए घर बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया।

माफियाओं के खिलाफ जीरो टॉरलेंस

माफियाओं के खिलाफ जीरो टॉरलेंस

कोई भी माफिया जो व्यापारियों, व्यवसायियों या अन्य सहित आम आदमी की जमीन और संपत्तियों पर कब्जा करने या छीनने की कोशिश करता है, उसके साथ सख्ती से निपटा जाएगा। मुख्यमंत्री ने चेतावनी दी कि न केवल उनके द्वारा अवैध रूप से कब्जा की गई भूमि को मुक्त कराया जाएगा, बल्कि माफियाओं की संपत्तियों को भी कुर्क और ध्वस्त किया जाएगा। आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार प्रगति और विकास के रास्ते में बाधक बनने वाले सभी तत्वों के खिलाफ 'जीरो टॉलरेंस' की नीति अपनाकर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।

यह भी पढ़ें-इंदौर के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट (SWM) लागू करने की तैयारी में योगी सरकार, जानिए इसकी वजहेंयह भी पढ़ें-इंदौर के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट (SWM) लागू करने की तैयारी में योगी सरकार, जानिए इसकी वजहें

Comments
English summary
Prayagraj News: Yogi government, global recognition to Mahakumbh to be held in 2025
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X