• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए यूपी के पांच बच्चे चुने गए, पीएम इनसे 25 जनवरी को करेंगे बात

|

लखनऊ। साल 2021 के प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए जिन बच्चों का चयन हुआ है उनमें उत्तर प्रदेश भी पांच बच्चे भी शामिल हैं। राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए चयनित इन बच्चों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जनवरी को बात करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री इन बच्चों से चर्चा करेंगे। यूपी के जिन बच्चों का चयन राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए हुआ है उनके नाम हैं- लखनऊ के व्योम आहूजा, गौतमबुद्ध नगर के चिराग भंसाली, बाराबंकी के कुंवर दिव्यांश सिंह, अलीगढ़ के मोहम्मद शादाब और प्रयागराज के मोहम्मद।

PM Narendra Modi will talk with children selected for National Child Award

कला और संस्कृति के क्षेत्र में काम के लिए लखनऊ के 10 साल के व्योम आहूजा का इस पुरस्कार के लिए चयन हुआ है। बाराबंकी के 15 साल के कुंवर दिव्यांश सिंह को साहस और वीरता के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा। गौतमबुद्ध नगर के 16 साल के चिराग भंसाली नवाचार (इनोवेशन) के लिए इस पुरस्कार से नवाजे जाएंगे। अलीगढ़ के 17 साल को मोहम्मद शादाब को शिक्षा के क्षेत्र में योगदान के लिए इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। वहीं प्रयागराज के 17 साल के मोहम्मद को खेल के क्षेत्र में प्रदर्शन के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार मिलेगा।

केद्र सरकार का महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की तरफ से इस पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। इसमें कोई भी व्यक्ति, बच्चा या संस्था आवेदन कर सकता है। नवाचार, शिक्षा, खेल, कला और संस्कृति, समाज सेवा और बहादुरी के साथ-साथ अन्य कई क्षेत्रों में असाधारण काम करने वाले बच्चों का चयन इस पुरस्कार के लिए किया जाता है। साल 2021 के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार पाने वाले बच्चों की सूची सभी प्रदेश सरकारों को भेज दी गई है। उत्तर प्रदेश के पांच बच्चों ने भी इस बार बाजी मारी है। प्रदेश सरकार ने जिलाधिकारियों को 25 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इन बच्चों की बात वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कराने का इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।

PICS:पीएम मोदी ने नेताजी की 'प्रदर्शनी' का किया उद्घाटन, देखें पराक्रम दिवस की शानदार तस्वीरें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Narendra Modi will talk with children selected for National Child Award
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X