• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी में एक ही जगह पर 8 मोरों की हुई मौत, सभी की वजह एक ही

By Rupali
|
Google Oneindia News

हरदोई। उत्तर प्रदेश में हरदोई के बेनीगंज कोतवाली क्षेत्र में एक के बाद एक कई मोरों के मरने की खबरें आ रही हैं। राष्ट्रीय पक्षी मोर की मौत का सिलसिला पिछले कुछ दिनों से जारी है। पिछले दो दिन में ही संदिग्ध हालात में 8 मोरों की मौत हो चुकी है। इन सभी मोरों के मरने की वजह एक ही है।

peacocks die in suspected condition in up

मोरों के मारे जाने की सूचना एक ग्रामीणों ने वन विभाग को दी। वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और 8 मोर के शवों को बरामद किया है। वन विभाग ने मोर के शवों का पोस्टमार्टम कराया है।

सुनौआ गांव में पहले दिन चार मोरों की मौत हुई फिर तीन और शव उसी इलाके में बरामद हुए। उनके शवों को देखकर गांव निवासी प्रदीप ने इसकी सूचना वन दरोगा को दी थी। खबर मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। वन विभाग अधिकारियों का कहना है कि तापमान अधिक होने के कारण मोर मर रहे हैं।

लेकिन वन विभाग नें इसकी निगरानी या इनकी रक्षा के लिए अभी तक कोई कदम नहीं उठाया है। जबकि दिन-प्रतिदिन मोर कि मौत कि संख्या बढ़ती जा रही है। दो दिन में 8 मोर मर चुके हैं। जिला वन अधिकारी हरदोई राकेश चंद्रा का कहना है कि मरे सभी मोर का पोस्टमाटर्म कर उन्हें दफना दिया गया है। डॉक्टरों के अनुसार इनकी मौत लू लगने के कारण हुई है। पर वन विभाग ने उन्हे लू से बचाने के लिए कोई उपाय नहीं किया है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान की माने तो अभी जून भर लू चलने की संभावना है। ऐसे में यहा जा सकता है कि हो सकता है कि लू कि चपेट में कुछ और मोरों की मौत हो जाए। पर्यावरण से जुड़े लोगों के अनुसार जंगल का कम होना और पानी के स्रोत लगातार घटते जाना मोर सहित अन्य पक्षियों के लिए नुकसान दायक है।

ये भी पढ़े- मिलिए उन बाबा से जो वाट्सएप और फेसबुक के ज़रिए मिलते हैं अपने भक्तों से

English summary
peacocks die in suspected condition in hardoi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X