• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दिल्ली से सस्ती शराब के चक्कर में हो रहा नुकसान, नोएडा-गाजियाबाद वाले अब सिर्फ एक बोतल ले जा सकते हैं

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 19 मई। दिल्ली में शराब पर कर की कमी के चलते दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर शराब की बिक्री काफी बढ़ गई है। दरअसल दिल्ली में दाम कम होने की वजह से दिल्ली की सीमा से सटे यूपी के इलाकों के लोग सीमा पार करके दिल्ली से शराब की खरीद कर रहे हैं, जिसका यूपी के शराब विक्रेताओं को काफी नुकसान हो रहा है। दिल्ली बॉर्डर के करीब उत्तर प्रदेश के शराब विक्रेताओं ने इस बाबत पुलिस से शिकायत की है, जिसके बाद पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है। इसके साथ ही नोएडा और गाजियाबाद में रहने वाले लोगों को अब दिल्ली से सिर्फ एक शराब की बोतल खरीदकर लाने की अनुमति दी गई है। एक्साइज विभाग की ओर से कहा गया है कि गाजियाबाद और नोएडा में रहने वाले लोग दिल्ली से सिर्फ एक शराब की ही बोतल ला सकते हैं बशर्ते बोतल सील पैक ना हो।

alcohol

दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर इस बाबत पोस्टर भी चस्पा किए गए हैं, जिसमे सख्त निर्देश दिए गए हैं कि आप एक से अधिक बोतल लेकर नहीं आ सकते हैं। इसके साथ ही पुलिसकर्मियों से कहा गया है कि वह पोर्टेबल स्पीकर के जरिए इस बाबत लोगों को अनाउंस करके जानकारी दें, जिससे कि लोग सस्ती शराब के चक्कर में दिल्ली से अधिक बोतलें खरीदकर यूपी में ना लाएं। एनसीआर में शराब व्यापारियों ने इसको लेकर पहले ही शिकायत दर्ज कराई है। ये व्यापारी लगातार एक्साइज विभाग से इस बाबत शिकायत कर रहे हैं कि उन्हें इसकी वजह से काफी नुकसान हो रहा है। नोएडा में पुलिस ने जो नोटिस लगाया है उसमे लिखा है कि गैरकानूनी तरह से शराब खरीदकर यूपी में ले जाना अपराध है, इसका उल्लंघन करने वालों को यूपी एक्साइज एक्ट के तहत केस दर्ज किया जाएगा और उन्हें जेल भेजा जाएगा।

इसे भी पढ़ें- 2 क्विंटल से ज्यादा चांदी कार में छुपाकर यूपी से बिहार लाए, फिर रास्ते में कैसे पकड़े गए जानिएइसे भी पढ़ें- 2 क्विंटल से ज्यादा चांदी कार में छुपाकर यूपी से बिहार लाए, फिर रास्ते में कैसे पकड़े गए जानिए

यूपी एक्साइज विभाग की ओर से जो आंकड़ा जारी किया गया है उसके अनुसार दिल्ली और यूपी की शराब की दुकानों में दाम में काफी अंतर है। उदाहरण के तौर पर 100 पाइपर्स की 750 एमएल की बोतल यूपी में 2200 रुपए की है तो दिल्ली में 1970 रुपए की है। इसी तरह से 8 पीएम की बोतल यूपी में 670 रुपए की है तो दिल्ली में यह 510 रुपए की है। मेरठ जोन के एक्साइज कमिश्नर महेंद्र सिंह ने बताया कि नोएडा और गाजियाबाद की सीमा दिल्ली से सटी है, लोग आसानी से दिल्ली और यूपी के बीच आते जाते हैं। दिल्ली सरकार ने एक्साइज ड्यूटी को कम कर दिया है, यही नहीं लोगों को एक बोदल के बदले एक बोतल फ्री मिल रही है।

एक्साइज विभाग ने फैसला लिया है कि वह एक बोतल के नियम के अभियान को चालू करेगा। एक्साइज कमिश्नर ने कहा कि दिल्ली से यूपी में सिर्फ एक फुल बोतल ही लाई जा सकती है। एक व्यक्ति को सिर्फ एक बोतल लाने की अनुमति होगी। लेकिन बोतल सील पैक नहीं होनी चाहिए। अगर बोतल सील है तो एक्साइज विभाग कार्रवाई करेगा। सीमा पर चेकिंग के लिए अधिक पुलिसकर्मियों को नोएडा, गाजियाबाद में तैनात किया गया है।

Comments
English summary
One bottle of liquor rule for up residents living near to Delhi border.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X