• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

उत्तर प्रदेश में खतरनाक ओमिक्रॉन वेरिएंट की एंट्री, दो राज्यों की यात्रा कर गाजियाबाद लौटे थे मरीज

|
Google Oneindia News

गाजियाबाद, 17 दिसंबर। कोरोना वायरस का घातक वेरिएंट ओमिक्रोन देश में दस्तक देने के बाद अब अन्य राज्यों में तेजी से बढ़ रहा है। अब ओमिक्रॉन आबादी के मामले में सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में भी पहुंच गया है। शुक्रवार को यूपी के गाजियाबाद जिले में कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के दो मामले सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक दोनों ही मरीज कुछ दिन पहले ही महाराष्ट्र और राजस्थान से लौटे थे।

Omicron

गौरतलब है कि देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पहले ही ओमिक्रॉन के 4 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। इस बीच दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में वायरस के नए रूप की एंट्री ने योगी सरकार की चिंता बढ़ा दी है। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक ओमिक्रॉन से संक्रमित दोनों ही मरीज बुजुर्ग पति-पत्नी है, वो गाजियाबाद में नेहरू नगर इलाके के निवासी है। मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री से पता चला है कि वह महाराष्ट्र के कई शहरों में घूमने के बाद राजस्थान के जयपुर होते हुए 29 नवंबर को गाजियाबाद लौटे।

यह भी पढ़ें: कोरोना से मृत व्यक्ति के परिजन कैसे करें 50 हजार की आर्थिक सहायता के लिए आवेदन,जानें पूरी प्रोसेस

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक घर वापसी के बाद उनकी तबीयत खराब होने लगी। जब बुजुर्ग दंपति कोरोना वायरस की जांच कराई गई तो उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने उनके जीनोम सैंपल लिए और जांच के लिए दिल्ली के एक लैब में भेजा। आज यानी शुक्रवार शाम आई जीनोम रिपोर्ट में दोनों बुजुर्गों के ओमिक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि की गई। इस बीच स्वास्थ्य विभाग ने बुजुर्ग दंपति के संपंर्क में आने वाले करीब 35 से 40 लोगों को भी ट्रैक कर उनके सैंपल भी जांच के लिए लैब में भेजे हैं। राहत की खबर ये है कि सभी की कोविड-19 रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं बुजुर्ग दंपति में कोरोना के कोई लक्षण नहीं मिले, हालांकि ओमिक्रॉन की पुष्टि के बाद पूरी सतर्कता बरती जा रही है।

Comments
English summary
Omicron variant entry in Uttar Pradesh 2 patients returned to Ghaziabad after traveling to two states
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X